scriptश्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर जिले भर में उत्साह का माहौल | An atmosphere of enthusiasm across the district | Patrika News
राजसमंद

श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर जिले भर में उत्साह का माहौल

– बाजारों में लहराए झंडे, मंदिरों को सजाया व रोशनी की- सुंदरकांड व पूजा-अर्चना का आयोजन

राजसमंदAug 05, 2020 / 05:57 am

Rakesh Gandhi

श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर जिले भर में उत्साह का माहौल

श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर जिले भर में उत्साह का माहौल

राजसमंद. अयोध्या में बुधवार को श्रीराम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम को देखते हुए पूरे जिले में श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है। जिला मुख्यालय व ग्रामीण अंचलों में मंदिर सजाए गए हैं तथा वहां रोशनी की गई है। लोगों ने अपने घरों पर भगवा झंडे फहराए हैं। इसके अलावा मंदिरों में सुंदरकांड व अन्य पूजा अर्चनाएं की जा रही हैं। विभिन्न स्थानों पर विभिन्न संगठनों ने प्रसाद वितरण की व्यवस्था की है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद व भारतीय जनता पार्टी की इकाइयों ने अपने-अपने स्तर पर विविध आयोजन रखे हैं। सभी संगठनों ने कोरोना महामारी को देखते हुए अपने कार्यकर्ताओं से सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मानक नियमों की पालना सुनिश्चित करने का आह्वान किया है।

आज घर-घर जलेंगे दीप, पूजा-अर्चना होगी
– भाजपा ने बनाया बूथ व मंडल स्तरीय कार्यक्रम
अयोध्या में जन्मभूमि पर बनने वाले राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर भाजपा 5 अगस्त को ऐतिहासिक व अविस्मरणीय बनाने के लिए जिले के प्रत्येक बूथ व मण्डल स्तर आयोजन करने जा रही है।
जिला अध्यक्ष वीरेंद्र पुरोहित ने बताया कि जिले भर में मण्डल स्तर पर द्वीप प्रज्ज्वलन, आतिशबाजी, सत्संग, प्रसाद वितरण, शंखनाद, हर घर में पांच दीपक जलाने व भगवा पताका फहराने, सभी परिजनों के साथ हनुमान चालीसा का पाठ, सुंदरकांड, मंदिरों पर रोशनी व दीपक जलाने जैसे विविध कार्यक्रम होंगे। भाजपा की विज्ञप्ति के अनुसार राजसमन्द जिला राममय होगा, जिसके लिए भाजपा के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
कार सेवकों का आभार जताया
राजसमन्द ने भगवान श्रीराम की जन्मभूमि के लिए जो लम्बा संघर्ष किया व जिन कार सेवकों की मेहनत से आज भगवान श्रीराम का मंदिर बनने जा रहा है, उसके लिए उनका ऑडियो संचार के माध्यम से आभार व्यक्त किया गया। जिन कार सेवकों का आभार जताया गया, उनमें चंद्रप्रकाश चौरडिय़ा, वीरेंद्र पुरोहित, कृष्णचंद सांचीहर, स्व. रविन्द्र सांचीहर, हरिवल्लभ लाखोटिया, वल्लभ राठी, अम्बालाल राजपूत, रामसिंह सिंयाणा, भागवतसिंह शेरा, हीरालाल पालीवाल, किरण माहेश्वरी, राजेन्द्र श्रीमाली, भानू पालीवाल, विनोद पालीवाल खमनोर, विनोद उपाध्याय, उदय लाल लोहार, बंशीलाल खटीक, सोहनलाल गुप्ता शामिल हैं।
राम मंदिर पुनर्निर्माण गौरव की बात – माहेश्वरी
विधायक किरण माहेश्वरी ने अयोध्या की पावन भूमि पर बुधवार से प्रारम्भ हो रहे रामजन्मभूमि मंदिर पुनर्निर्माण को एक ऐतिहासिक घटना बताया। एक लम्बे संघर्ष के बाद करोड़ों श्रद्धालुओं का सपना सच होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सभी क्षेत्रवासी अपने घरों पर दीपक जलाकर भगवान के चरणों में अपना वंदन करें।
गायत्री शक्तिपीठ पर होगा विशिष्ठ हवन एवं सुन्दरकाण्ड
रामजन्म भूमि मन्दिर शिलान्यास के अवसर पर गायत्री शक्तिपीठ राजसमन्द पर विशिष्ठ आयोजन सम्पन्न होगा। व्यवस्थापक गिरजाशंकर पालीवाल ने बताया कि नियमित होने वाला हवन प्रात: 9 बजे से होगा, जिसमें गायत्री मंत्र के साथ-साथ सुंदरकांड के विशिष्ठ मंत्रों की आहुतियां समर्पित की जाएगी।
उसके बाद 10 बजे से सुंदरकांड का पाठ होगा। उपस्थित परिजनों के बीच जन्मभूमि मन्दिर शिलान्यास कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। पूर्व संध्या पर दीपमालिका सजाई जाएगी। भगवान श्रीराम भारत की आत्मा हैं। सामाजिक समरसता का यह उत्सव हर व्यक्ति के लिए एक स्वर्णिम अवसर हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए आयोजन अंतेवासी कार्यकर्ता एवं आमंत्रित परिजन ही मिलकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सम्पन्न करेंगे।

अटल बिहारी प्रशंसक क्लब ने तैयार करवाई बूंदी
अटल बिहारी प्रशंसक क्लब की ओर से कल 5 अगस्त को शहर में वितरित करने के लिए बूंदी की मिठाई बनवाई गई है। ये बूंदी राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर वितरित की जाएगी। इसके लिए मंगलवार को दिनभर हलवाई जुटे रहे।
मंदिर निर्माण के लिए पौधारोपण कर मंगलकामनाएं की
श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में निर्मित होने वाले श्रीराम मंदिर को लेकर संपूर्ण जिले में उत्साह का माहौल है। युवा ब्रह्मशक्ति भारत द्वारा पांच दिवसीय रामोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत युवा ब्रह्मशक्ति मेवाड़ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेश पुरोहित व राजसमंद तहसील अध्यक्ष सत्यनारायण पालीवाल के नेतृत्व में मंगलवार को मेतेश्वर महादेव मंदिर परिसर धोइंदा में पौधारोपण किया गया व भव्य मंदिर निर्माण की मंगलकामना की गई। आगामी रामोत्सव के कार्यक्रमों में करोना महामारी के संदर्भ में जारी सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए पौधारोपण, सुंदरकांड, दीपोत्सव आदि आयोजन होंगे। इस दौरान अनिल खंडेलवाल, हितेश पालीवाल, गिरिराज पालीवाल, ब्रजसुंदर जोशी, भावेश पालीवाल, हितेश जोशी, धोइंदा से अध्यक्ष विवेक पालीवाल, नरेश पालीवाल, महेंद्र पालीवाल, मुकेश पालीवाल, उमेश पालीवाल सहित कई युवा कार्यकर्ता मौजूद थे।

Home / Rajsamand / श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर जिले भर में उत्साह का माहौल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो