scriptविद्युत निगम को चोर ही मिले ठेकेदार, अभियंता की भूमिका पर सवाल | Contractor thief in power corporation at rajsamand | Patrika News
राजसमंद

विद्युत निगम को चोर ही मिले ठेकेदार, अभियंता की भूमिका पर सवाल

अजमेर विद्युत वितरण निगम की पोलपट्टी

राजसमंदMay 17, 2019 / 12:01 pm

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand local news,rajsamand latest news,avvnl neemkathana,rajsamand latest news rajsamand,rajsamand latest news in hindi,

विद्युत निगम को चोर ही मिले ठेकेदार, अभियंता की भूमिका पर सवाल

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

विद्युत लाइन खींचने, नए पोल लगाने, ट्रांसफार्मर बदलने व विद्युत फॉल्ट सुधार तक का कार्य करने वाले कई ठेकेदार चोर ही निकल रहे हैं। पांच वर्षों में विद्युत निगम से जुड़ी जितनी भी चोरियां पकड़ी गईं, उनमें निगम का ही ठेकेदारों या उनके श्रमिकों की संलिप्तता सामने आई। फिर पुलिस जांच में कई ठेकेदार सरेआम हो गए और गिरफ्तारी के बाद जेल की सलाखों तक पहुंचे, लेकिन कुछ माह बाद जमानत पर बाहर आकर फिर वही खेल शुरूहोने लगा। घपले के इस सिलसिले में हालात यह हैं कि राजसमंद जिले में अब कॉपर का कोई ट्रांसफार्मर ही नहीं रह गया है। दिनों-दिन बढ़ती चोरियों के बावजूद न तो अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से कोई ध्यान दिया जा रहा है और न ही राजसमंद पुलिस इसे लेकर गंभीर है। अब एल्युमिनियम के ट्रांसफार्मर भी चोरी होने लग गए हैं। चोरियों में ठेकेदार व उनके श्रमिकों की संलिप्तता उजागर होने के बाद कनिष्ठ अभियंता और सहायक अभियंताओं की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। पकड़े गए लोग ज्यादातर किसी न किसी विद्युत निगम ठेकेदार के अधीन काम करके ही पैसा कमा रहे हैं। कुछ ठेकेदारों के रिश्तेदार भी चोरी के मामलों में लिप्त रहे हैं।
इन चोरियों में ठेकेदारों की मिलीभगत आईसामने
– रेलमगरा के गमेरपुरा में विद्युत ट्रांसफार्मर चुराते 7 अपे्रल 2014 को ग्रामीणों ने घासलों का खेड़ा थाना भादसोड़ा (चित्तौडग़ढ़़) निवासी ओमप्रकाश पुत्र रामप्रसाद बावरी को पकड़ा। आरोपी निगम ठेकेदार के अधीन कार्य करता था।
– 24 मार्च 2014 को देवगढ़ पावर हाउस से पौने पांच लाख के तार चोरी पर पुलिस ने फूलदेव का बाडिय़ा, आसीन्द (भीलवाडा) निवासी औंकारसिंह रावत, फतेह सिंह रावत, किशनुपरा देवगढ़ निवासी तेजसिंह रावत, सोहनसिंह रावत एवं सोजत सिटी (पाली) निवासी ट्रक चालक ओमप्रकाश आचार्य को गिरफ्तार किया। तार सोजत सिटी (पाली) निवासी भंगार व्यवसायी दिनेश पुत्र पोखरराम खटीक ने बेचना कबूला। आरोपी निगम ठेकेदार के अधीन पोल खड़े करने का काम करते, तभी जीएसएस, ट्रांसफार्मर की रैकी कर रात को वारदात करते थे।
– आमेट में लावासरदारगढ़ क्षेत्र में भी ट्रांसफार्मर चुराते बदमाशों को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले किया और वे भी विद्युत निगम ठेकेदार के ही श्रमिक निकले।
– 5 मई 2019 रात को बिजनोल में विद्युत ट्रांसफार्मर चुराते हुए खेड़ा मंगलसिंह, रेनी (अलवर) निवासी सुरेशचंद्र पुत्र भजनीराम मीणा को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। 6 मई को पुलिस के हवाले किया। पुलिस जांच में आरोपी विद्युत निगम ट्रांसफार्मर लगाने के ठेकेदार का बेटा ही निकला।
सख्त मॉनिटरिंग के प्रयास
ट्रांसफार्मर चोरी के आरोपियों के खिलाफ हमने एफआईआर करवाईहै। सीधा कोईजुड़ा नहीं है, कुछ ठेकेदारों के अधीन श्रमिक ऐसे मामलों से जुड़े हो सकते हैं। फिर भी सख्त मॉनिटरिंग की जा रही है, ताकि चोरियों पर अंकुश लग सके।
गिरीश जोशी, अधीक्षण अभियंता, अजमेर विद्युत वितरण निगम, राजसमंद

Home / Rajsamand / विद्युत निगम को चोर ही मिले ठेकेदार, अभियंता की भूमिका पर सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो