scriptसावधान! सोशल मीडिया से हो रही ठगी | cyber crime | Patrika News
राजसमंद

सावधान! सोशल मीडिया से हो रही ठगी

रोजाना घटनाएं आ रही सामनेमोबाइल पर बारकोड, फेसबुक में संदेश भेजकर ठगे जा रहे लोग

राजसमंदJan 25, 2020 / 08:44 pm

Aswani

सावधान! सोशल मीडिया से हो रही ठगी

सावधान! सोशल मीडिया से हो रही ठगी

अश्वनी प्रतापसिंह @ राजसमंद. साइबर क्राइम इनदिनों परवान पर है। गांव, शहर हर जगह लोग ठगे जा रहे हैं। ठग कभी मोबाइल में बारकोड भेजकर, तो कभी फेसबुक आईडी हैककर आपके नाम पर दोस्तों, रिस्तेदारों की जेब ढीली कर रहे हैं। जिले में रोजाना ऐसी कई घटनाएं हो रही है। जिसमें कई सामने आती हैं तो कई पर्दे के पीछे दब जाती हैं। साइबर क्रिमिनल रोजाना ठगी का नया फंडा अपना रहे हैं। जिससे आमजन बड़ी आसानी से ठगी का शिकार हो रहा है।
cyber crime


ऐसे भी हो रही ठगी
साइबर क्रिमिनल रोजाना मोबाइल पर ऐसे मैसेज भेजते हैं, जिसमें लिखा होता है कि ‘बधाई हो, आप ने एक (…) जीत ली है, बैलेंस देखेंÓ। ऐसे में जैसे ही व्यक्ति बैलंस देखने के लिए नीचे दी नीली लाइन पर क्लिक करता है और लिंक को फॉलो करता है, वैसे ही उसके खाते से राशि उड़ जाती है।
केस एक
राजनगर के एक व्यवसाई की पत्नी, देवगढ़ के एक अध्यापक, वहीं के पार्षद, लावासरदारगढ़ के एक व्यवसाई की फेसबुक आईडी को ठगों द्वारा हैककर लिया गया तथा बताया गया कि आईडी वाला व्यक्ति मुसीबत में है और एक एकाउंट नम्बर देकर उसमें मदद के लिए राशि जमा करवाने की अपील की गई। ऐसे में रिस्तेदारों, दोस्तों ने हजारों रुपए बताए गए अकांट में जमा करवा दिए। कुछ लोगों ने जब उन्हें फोनकर मुसीबत के बारे में चाही तो सामने आया कि फेसबुक का संदेश फर्जी था। लेकिन जबतक हजारों रुपए की ठगी हो चुकी थी। इनमें कुछ मामले पुलिस ने दर्ज किए कुछ अभीतक दर्ज नहीं हुए।

केस दो
देवगढ़ थाने में २५ दिसम्बर को नगर के गणेश घाटी निवासी मोहनलाल मामला दर्ज करवाया कि उसके खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा 10 दिसम्बर को दो बार 40 एवं 20 हजार रुपए, 11 दिसम्बर को 35 एवं 20 हजार रुपए एवं 15 दिसम्बर को 500 रुपए निकालने से कुल 1 लाख 15 हजार 500 रुपए खाते से निकलने की जानकारी मिली। जबकि ठगों ने उसके खाते में सिर्फ 208 रुपए ही शेष छोड़े। बैंक से जानकारी करने पर पता चला कि 40 हजार एवं 35 हजार रुपए की दो एंट्रिया खाते से अन्य किसी खाते में ट्रांसफर की गई हैं जबकि 40 हजार 500 रुपए उदयपुर, किशनगढ़ और साउथ दिल्ली के एटीएम बूथों से निकाले गए हैं।

केस तीन
राजसमन्द के दो सीमेंट व्यापारियों को फोन आया, जिसमें सामने वाले ने अपने आपको आर्मी मैन बताया। राजसमन्द का निवासी होना कहकर सीमेंन्ट की आवश्यकता बताई। सीमेंन्ट का भुगतान एडवांस में देने के बहाने अपने मोबाईल से बारकोड भेजा और बताया कि कोड को स्केन करने से सीमेंन्ट का भुगतान हो जाएगा। व्यापारियों ने बार कोड स्केन किया तो उनके खाते से हजारों रुपए पार हो गए।

सावधानी बरतें…
सोशल मीडिया और बारकोड के माध्यम से लोगों को ठगा जा रहा है। पिछले तीन-चार दिनों में ही ऐसी कई सूचनाएं पुलिस तक पहुंची हैं। ठगी करने वाला फेसबुक से, बारकोड आदि के माध्यम से ठगी कर रहा है। ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। वे किसी अपरिचित द्वारा भेजे गए बारकोड, लिंक को कभी भी ओपन नहीं करें। गुगल पे, फोन पे से अपरिचित व्यक्ति के द्वारा भेजे मैसेज के लिंक को शेयर नहीं करें और न ही लेन-देन करें। इस प्रकार का फोन आने पर पुलिस को सूचना दें।
-भुवन भूषण यादव, एसपी, राजसमंद

Home / Rajsamand / सावधान! सोशल मीडिया से हो रही ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो