scriptElection 2019 : चुनाव नतीजों से पहले जानें राजस्थान की बहुचर्चित सीट राजसमंद लोकसभा क्षेत्र का ‘चुनावी गणित’ | Election 2019 : Rajsamand Lok Sabha Constituency Result Analysis | Patrika News
राजसमंद

Election 2019 : चुनाव नतीजों से पहले जानें राजस्थान की बहुचर्चित सीट राजसमंद लोकसभा क्षेत्र का ‘चुनावी गणित’

Election 2019 : Exit Poll के बाद राजस्थान समेत पूरा देश 23 मई को आने वाले चुनावी नतीजों ( Lok Sabha Election 2019 Result ) का इंतजार कर रहा है। एग्जिट पोल की मानें तो हर तरफ NDA को बढ़त मिलती नजर आ रही है! एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान ( Lok Sabha Constituencies in Rajasthan ) की अगर बात की जाए तो यहां पिछले बार के मुताबिक सीटें कम हैं लेकिन फिर भी नतीजे चौंकाने वाले हैं।

राजसमंदMay 21, 2019 / 07:14 pm

rohit sharma

राजसमंद।

Lok Sabha Election 2019 Exit Poll के बाद राजस्थान समेत पूरा देश 23 मई को आने वाले चुनावी नतीजों ( Lok Sabha Election 2019 Result ) का इंतजार कर रहा है। एग्जिट पोल की मानें तो हर तरफ NDA को बढ़त मिलती नजर आ रही है! एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान ( Lok Sabha Constituencies in Rajasthan ) की अगर बात की जाए तो यहां पिछले बार के मुताबिक सीटें कम हैं लेकिन फिर भी नतीजे चौंकाने वाले हैं। राज्य में कांग्रेस को 25 ने से अधिकतम 5 सीट मिलने का अनुमान है। हालांकि 23 मई को हकीकत से सामना होगा।

राजस्थान में एग्जिट पोल के नतीजों के बाद अगर राजसमंद लोकसभा क्षेत्र ( Rajsamand Lok Sabha Constituency ) की बात की जाए तो ये सीट अपने में कई रंग समेटे हुए है। राजसमंद सीट पर प्रदेश के प्रथम चरण की 13 सीटों के साथ मतदान हुआ। करीब 18 लाख 99 हजार मतदाताओं वाले क्षेत्र से 64.63 फीसदी मतदान का प्रयोग हुआ।
दीया कुमारी vs देवकीनंदन गुर्जर के बीच है मुकाबला ( Diya Kumari vs Devkinandan Gurjar )

बीजेपी के टिकट से जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी के चुनाव लड़ने के बाद ये ही ये सीट चर्चा में है। बता दें कि राजसमंद सीट पर बीजेपी से जयपुर राजघराने की बेटी व सवाईमाधोपुर की पूर्व विधायक दीया कुमारी ( Diya Kumari ) और कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर ( Devkinandan Gurjar ) का मुकाबला है। फ़िलहाल दोनों प्रत्याशियों की किस्मत EVM के पिटारे में कैद है और फैसला 23 मई को होना है।
4 जिले 8 विधानसभा क्षेत्र = राजसमंद लोकसभा सीट

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में राजसमंद सीट ऐसी सीट है जो 4 जिलों को मिलाकर बनाई गई हैं। इस लोकसभा सीट में आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें मेड़ता, डेगाना, राजसमंद, नाथद्वारा, कुंभलगढ़, भीम, ब्यावर तथा जैतारन शामिल हैं। मेड़ता और डेगाना तहसील नागौर जिले में आती है लेकिन लोकसभा क्षेत्र राजसमंद हैं।
इसलिए दिलचस्प बना यहां का चुनाव

मेवाड़ और मारवाड़ में फैली इस लोकसभा सीट पर साल 2009 में पहले चुनाव में कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत तथा 2014 में दूसरे चुनाव में भाजपा के हरिओमसिंह राठौड़ को जनता ने अपना सांसद चुना। तीसरी बार जयपुर के पूर्व राजघराने की बेटी व सवाईमाधोपुर की पूर्व विधायक दीया कुमारी ( Diya Kumari ) के भाजपा के टिकट पर फिर चुनाव लडऩे से दिलचस्प बन गया है। देवकीनंदन गुर्जर ( Devkinandan Gurjar ) 2013 में नाथद्वारा सीट से विधानसभा का चुनाव हारने के बाद फिर से मैदान मे हैं।

Home / Rajsamand / Election 2019 : चुनाव नतीजों से पहले जानें राजस्थान की बहुचर्चित सीट राजसमंद लोकसभा क्षेत्र का ‘चुनावी गणित’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो