scriptVideo : राम भक्ति में डूबा हर कोई | Everyone immersed in devotion to Ram | Patrika News
राजसमंद

Video : राम भक्ति में डूबा हर कोई

– अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के अवसर पर राजसमंद जिले भर में हुए विविध आयोजन- हनुमान चालिसा व सुंदरकाण्ड के पाठ हुए- लोगों ने घरों व दुकानों पर दीपक जलाए व मिठाई वितरित की- बाजार भगवा झण्डों से अटे

राजसमंदAug 05, 2020 / 08:49 pm

Rakesh Gandhi

Video : राम भक्ति में डूबा हर कोई

Video : राम भक्ति में डूबा हर कोई

राजसमंद. अयोध्या में रामजन्म भूमि पर मंदिर निर्माण के लिए हुए शिलान्यास व भूमि पूजन के पल हर किसी ने ऐतिहासिक पल बताया। इस दौरान जिला मुख्यालय सहित जिले भर में विभिन्न आयोजन हुए। इस दौरान मंदिरों व घरों में सुंदरकाण्ड व हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। लोगों ने घरों में दीपक जलाए। मंदिरों में सजावट के साथ ही भव्य रोशनी की गई। श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी भी की। इस दौरान शहर में गायत्री शक्तिपीठ व बाजारों के साथ ही विभिन्न स्थानों पर भी विभिन्न आयोजन हुए।
दीपावली सा सजा शहर
अयोध्या में श्रीराम मन्दिर के शिलान्यास होते ही जिला मुख्यालय पर जय उद्घोष के साथ गूंज उठा। भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र पुरोहित ने बताया कि इस अवसर पर प्रत्येक बूथ व मण्डल स्तर तक व सभी घरों में दीप प्रज्ज्वलन के कार्यक्रम हुए। आतिशबाजी, सत्संग, प्रसाद वितरण, हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ हुआ। मंदिरों को सजाने के साथ ही वहां रोशनी की गईष। इमली वाले बालाजी में सुन्दरकाण्ड के बाद मोदक वितरित किए गए। रेलमंगरा मंडल में ग्राम पंचायत रेलमंगरा को अयोध्या की तरह सजा सजाया गया। इन कार्यक्रमों में विधायक किरण माहेश्वरी, महामंत्री सुनील जोशी, रामलाल जाट, पूर्व चेयरमैन महेश पालीवाल, अशोक रांका, जिला मंत्री महेंद्र सिंह चौहान सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
भावुक हुई सांसद दीया
अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन पर सांसद और प्रदेश महामंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राम भूमि पूजन सिर्फ मंदिर निर्माण ही नहीं, राष्ट्र और विश्व निर्माण की शुरुआत है। आज राष्ट्र के गौरव का दिवस है। आमजन को बधाई देते हुए सांसद ने कहा कि आज दीवाली सा अहसास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन करने पर भावुक हुई सांसद ने कहा कि भगवान राम मेरे पूर्वज ही नहीं समूर्ण सृष्टि के आधार है, तो मोदी कलयुग के हनुमान हैं, जिन्होंने सदियों से प्रतीक्षारत राम मंदिर निर्माण का रास्ता प्रशस्त किया है।
पांच अगस्त हमारी सांस्कृतिक चेतना का प्रतीक – माहेश्वरी
पांच अगस्त का दिन हमारी सांस्कृतिक चेतना के पुनर्जागरण का प्रतीक दिवस है। विधायक किरण माहेश्वरी ने इमली वाला बालाजी मंदिर में राम गौरव दिवस पर आयोजित हनुमान चालीसा पाठ, कीर्तन एवं महाआरती में भाग लेते हुए ये भावाभिव्यक्ति प्रकट की। किरण ने बाद में श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन कर प्रभुचरणों में जन्मभूमि के ऐतिहासिक पलों का साक्षी बनने के लिए आभार अर्पित किया।
सुंदरकांड पाठ के साथ हुआ श्रीरामजन्म भूमि शिलान्यास का लाइव प्रसारण
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर शिलान्यास के अवसर पर विशिष्ठ आयोजन गायत्री शक्ति पीठ पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सम्पन्न हुआ। व्यवस्थापक गिरजाशंकर पालीवाल ने बताया कि प्रात: नौ बजे यज्ञशाला में यज्ञ प्रारम्भ हुआ, जिसमें गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र एवं सुन्दरकाण्ड की विशेष चौपाइयों द्वारा आहुतियां समर्पित की गई। यज्ञ में इस महान अभियान के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले एवं इस अभियान में ंविशेष भूमिका निभाने वाली पुण्यात्माओं के लिए भी विशिष्ठ आहुतियां अर्पित की गई। प्रात: 10 बजे से मोहनलाल गुर्जर के नेतृत्व में सुन्दरकाण्ड का संगीतमय गायन किया गया।

दीप जलाकर लड्डू वितरित किए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या की धरती पर कदम रखते ही अटल बिहारी प्रशंसक क्लब एवं प्रेरणा ग्रुप की ओर से भगवान श्रीराम की छवि के समक्ष दीपक जलाकर एवं लड्डू वितरित कर जश्न मनाया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी जिला उपाध्यक्ष महेश आचार्य, भूपेंद्र पालीवाल, प्रेरणा ग्रुप की राखी पालीवाल, शशि शर्मा, सविता शर्मा, ध्रुव श्रीदीक्षित, भेरू नंदवाना सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे। इस अवसर पर आतिशबाजी की गई व मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया तथा श्री राम की जयकारे लगाए गए।
भाजयुमो ने किया कारसेवकों का अभिनंदन
श्रीराम मंदिर पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर भाजयुमो राजसमन्द द्वारा अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में 1990 व 1992 में गए कारसेवक हरिदास वैष्णव, गोपीलाल माली, सुंदर माली, बिहारी दास, भगवतसिंह चारण, दिनेश पालीवाल, महेश पालीवाल, भानु पालीवाल, हीरालाल पालीवाल, चुन्नीलाल कुमावत, मोदीराम का सम्मान उनके आवास पर जाकर किया। कारसेवकों ने अपने-अपने समय के प्रसंग सुनाए और आज के दिवस को अपने समय के आंदोलन को सार्थक दिवस बताया। इस अवसर पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष जगदीश पालीवाल, नगर अध्यक्ष सुभाष पालीवाल सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।
जयघोष के साथ की आतिशबाजी
अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर यहां सुभाषनगर मुख्य मार्ग पर कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी एवं श्रीराम पूजन कर खुशी का इजहार किया। दोपहर में अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सान्निध्य में हुए कार्यक्रम के दौरान बलवीरसिंह पाखण्ड, भरत पालीवाल, भानूप्रताप सिंह, राजेन्द्रसिंह, नितेश पालीवाल आदि कार्यकर्ताओं ने जयघोष करते हुए आतिशबाजी की एवं एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया।

Home / Rajsamand / Video : राम भक्ति में डूबा हर कोई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो