उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया बालिकाओं को तोहफा, राजसमंद में शुरू हुआ राजकीय कन्या महाविद्यालय

उच्च शिक्षा मंत्री ने दिया बालिकाओं को तोहफा, राजसमंद में शुरू हुआ राजकीय कन्या महाविद्यालय

Madhulika Singh | Publish: Jun, 26 2017 05:15:00 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

एसआरके कॉलेज से स्थानांतरण के लिए भरना होगा विकल्प

हाथी नाडा गल्र्स स्कूल में नव स्वीकृत राजकीय कन्या महाविद्यालय का सोमवार को उद्घाटन किया गया।  कॉलेज शुरू होने से जिले की बालिकाओं में हर्ष की लहर है।बालिकाओं ने किरण माहेश्वरी से मिलकर आभार जताया। अभिभावकों ने भी धन्यवाद दिया। 


माहेश्वरी ने उद्घाटन समारोह में नए सरकारी महाविद्यालय को बालिकाओं के लिए तोहफा बताया। प्राचार्य पद पर डॉ. राजेन्द्र कुमार पूर्बिया का स्थानांतरण राजकीय कन्या महाविद्यालय, खेरवाड़ा से हुआ, जिन्होंने कार्यभार सम्भाल लिया है। नए महाविद्यालय के कला संकाय में 160 सीटें स्वीकृत हैं, जिसमें हिन्दी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, इतिहास, राजनीति विज्ञान, पुस्तकालय विज्ञान, संस्कृत एवं भूगोल विषय प्रारम्भ किए गए हैं। 



READ MORE: MLSU: 2012 में हुई भर्तियों की होगी जांच, सरकार ने एक माह में मांगी रिपोर्ट



यह राज्य का एकमात्र महाविद्यालय है, जिसमें पुस्तकालय विज्ञान विषय खोला गया है। जिन छात्राओं ने सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमन्द में कला संकाय में ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरा है, उन्हें महाविद्यालय में आकर नवीन राजकीय कन्या महाविद्यालय का विकल्प भरने पर कन्या महाविद्यालय में वरीयता के आधार पर स्थान

28 से शुरू होंगे दाखिले

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने बताया कि फिलहाल अस्थायी तौर पर जिला मुख्यालय पर हाथीनाड़ा क्षेत्र के राजकीय बालिका स्कूल भवन में संचालन आरंभ होगा।  इसी वर्ष भवन निर्माण पूर्ण होने के बाद नए भवन में कॉलेज स्थानांतरित होगा। आवेदन-पत्र 28  जून से लेकर भरे जा सकेंगे। सात जुलाई आवेदन-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि निर्धारित है। अगले दिन 8  जुलाई को अंतरिम प्रवेश सूची, प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन होगा। दस्तावेज जांच एवं शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 12 जुलाई है। प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची 13 जुलाई को प्रकाशित होगी। 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned