scriptगायों के लिए बाजार से दोगुना महंगा चारा खरीद रहा shrinathji Temple Board | Green fodder buying double expensive From market | Patrika News
राजसमंद

गायों के लिए बाजार से दोगुना महंगा चारा खरीद रहा shrinathji Temple Board

बाजार में 2 से 3 रुपए प्रतिकिलो, गोशाला में खरीद रहे 6 रुपए में, श्रीनाथजी मंदिर मंडल नाथद्वारा की अनियमितता
Shrinathji Temple Board Nathdwara

राजसमंदJun 23, 2019 / 10:06 pm

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand local news,rajsamand latest news,nathdwara news,rajsamand latest hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,Shreenathji Temple,

गायों के लिए बाजार से दोगुना महंगा चारा खरीद रहा श्रीनाथजी मंदिर मंडल

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

श्रीनाथजी मंदिर की गोशाला में बाजार से दो से तिगुना महंगा हरा चारा खरीदा जा रहा है। जहां बाजार में 2 से 3 रुपए प्रतिकिलो हरा रिजका मिल रहा है, वहीं Shrinathji Temple Board Nathdwara द्वारा 6 रुपए प्रतिकिलो में खरीद की जा रही है। इसके चलते मंदिर मंडल को हर महीने सात से आठ लाख रुपए की चपत लग रही है। यहीं नहीं, जिले की अधिकांश गोशालाओं में भी 2 से 3 रुपए प्रति किलो में गायों के लिए रिजका खरीद रहे हैं। इस तरह हरे चारे की कीमत में बड़ा अंतर सामने आया है।
जानकारी के अनुसार श्रीनाथजी मंदिर मंडल में निविदा के तहत ठेकेदार द्वारा प्रतिदिन 6 रुपए प्रति क्विंटल की दर से हरा चारा खरीदा जा रहा है। दूसरी तरफ राजसमंद, नाथद्वारा, आमेट शहर के बाजार में सडक़ किनारे थड़ी लगाकर कारोबारी 2 से 3 रुपए किलो में हरा रिजका बिक रहा है। इससे सवाल उठ रहा है कि जब बाजार में तीन रुपए तक हरा रिजका मिल रहा है, तो मंदिर क्रय कमेटी द्वारा किस आधार पर बाजार का आंकलन कर टेंडर दिया गया है।
गोशालाओं में भी 2 से 3 रुपए में रिजका
कांकरोली में श्री द्वारकेश गोशाला में मई 19 तक 2 से ढाई रुपए प्रतिकिलो की दर से हरा रिजका खरीदा जा रहा था, जबकि 1 जून 19 से बढक़र दर 3 रुपए कर दी गई। आमेट में जयसिंह श्याम गोशाला में भी 3 रुपए प्रतिकिलो की दर से हरा रिजका खरीद कर गायों को खिलाया जा रहा है। इसी तरह मादड़ी देवस्थान स्थित श्रीकृष्ण गोशाला और नाथद्वारा में मंदिर के अलावा अन्य गोशाला में तीन रुपए दर के समकक्ष ही हरे चारे की खरीद की जा रही है।
मंदिर मंडल का यह है तर्क
नाथद्वारा में श्रीनाथ गोशाला के लिए हरे रिजके की आपूर्ति भीलवाड़ा जिले से हो रही है। मंदिर मंडल का तर्क है कि नाथद्वारा व आस पास के क्षेत्र में न तो इतनी बड़ी तादाद में हरा रिजका है और न ही टेंडर के दौरान कोई व्यक्ति आया। क्योंकि हर रोज 80 क्विंटल हरे रिजके की जरूरत रहती है। बाजार में फुटकर बिकने वाला रिजका बहुत कम है। कांकरोली में सस्ता रिजका मिलने के पीछे भी तर्क है कि जिस जगह रिजका बोया जा रहा है, वह जमीन व पानी मंदिर का है। इसलिए द्वारकेश गोशाला को सस्ता रिजका मिल रहा है, जबकि द्वारकेश गोशाला द्वारा बाजार या किसानों से भी इसी दर में रिजका खरीदा जा रहा है।
टेंडर में न्यूतम दर छह ही रही
अखबार में निविदा निकाली, जिसमें क्रय कमेटी द्वारा नेगोशिएट कर न्यूनतम छह रुपए टेंडर दिया है। हर रोज 80 क्विंटल हरा रिजका चाहिए। इससे कम दर में रिजका आपूर्ति का किसी ने टेंडर नहीं डाला। ज्वार 3 रुपए व रिजका 6 रुपए में खरीदी जा रही है।
जितेंद्र ओझा, सीईओ श्रीनाथजी मंदिर मंडल नाथद्वारा
नेगोशिएशन कर दिया टेंडर
गोशाला में गायों के लिए हरा रिजका के लिए टेंडर निकाला। क्रय कमेटी द्वारा नेगोशिएशन के बाद न्यूनतम छह रुपए दर आई। इससे सस्ती दर में रिजका आपूर्ति का किसी ने टेंडर नहीं डाला।
अनिल गोरवा, क्रय अधिकारी श्रीनाथजी मंदिर मंडल नाथद्वारा
पहले दो रुपए, अब 3 में रिजका
कांकरोली में पहले 2 रुपए में रिजका खरीद रहे थे, मगर गर्मी में कमी होने से 1 जून से 3 रुपए प्रतिकिलो में रिजका श्री द्वारकेश गोशाला में खरीदा जा रहा है।
कमलेश गुर्जर, प्रभारी श्री द्वारकेश गोशाला कांकरोली
आमेट में 3 रुपए में खरीद
गायों के लिए हरा चारा 3 रुपए प्रति किलो में खरीदा जा रहा है। हरे चारे की बाजार में सामान्यतया यही दर है।
मदन पुरोहित, प्रबंधक जयसिंह श्याम गोशाला आमेट

Home / Rajsamand / गायों के लिए बाजार से दोगुना महंगा चारा खरीद रहा shrinathji Temple Board

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो