scriptPHED : जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो 48 घंटे की जगह 72 घंटे में होगी सप्लाई ! | If there is no good rain soon, instead of 48 hours, the supply will b | Patrika News
राजसमंद

PHED : जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो 48 घंटे की जगह 72 घंटे में होगी सप्लाई !

– राजसमंद झील में माइनस ढ़ाई फीट से नीचे पहुंचा जलस्तर, नाममात्र का पानी शेष, राजसमंद में पिछले एक माह में हुई सिर्फ 68 एमएम बारिश, अच्छी बारिश का इंतजार

राजसमंदJul 06, 2022 / 11:24 am

himanshu dhawal

PHED : जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो 48 घंटे की जगह 72 घंटे में होगी सप्लाई !

 राजसमंद झील में बना पानी मापने का गेज और लगातार घटता जलस्तर

राजसमंद. जिले में पिछले एक माह में नाममात्र की बारिश हुई है, यदि जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो राजसमंद झील से होने वाले पानी की सप्लाई के अंतराल को बढ़ाना पड़ सकता है। वर्तमान में झील का जलस्तर माइनस 2.30 ्रफीट से नीचे चला गया है। ऐसे में आमजन के साथ जलदाय विभाग के अधिकारी भी चितिंत हो रहे हैं।
राजसमंद झील से शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जाती है। जिले में पिछली बार भी अच्छी बारिश नहीं होने के कारण झील में नाममात्र के पानी की आवक हुई थी। इसके कारण 48 घंटे में पेयजल आपूर्ति शुरू की गई। शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में पिछले माह पहली प्री-मानसून बारिश अच्छी होने के कारण लोगों को इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद जगी थी, लेकिन अभी तक एक भी अच्छी बारिश नहीं हुई है। स्थिति यह है कि पिछले एक सप्ताह से बादल छाए हुए हैं, लेकिन बूंदाबांदी के अलावा कुछ नहीं हो रहा है। जलदाय विभाग के जानकारों के अनुसार ऐसे में यही शीघ्र अच्छी बारिश नहीं हुई तो आगामी माह से पानी की सप्लाई 48 घंटे से बढ़ाकर 72 घंटे करने पड़ सकते हैं। ऐसे में पानी के आपूर्ति के समय को भी घटाना पड़ सकता है। इसके कारण जलदाय विभाग के अधिकारी भी झील के जलस्तर पर नजर बनाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि राजसमंद झील ही शहर में जलापूर्ति का माध्यम है। ऐसे में अच्छी बारिश की कामना की जानी चाहिए।
फैक्ट फाइल
– 30 फीट पूर्ण गेज राजसमंद झील का
– -2.30 फीट वर्तमानमें झील का जलस्तर
– 21 एमएलडी प्रतिदिन होती पानी की सप्लाई
पिछले माह एक दिन में बरसा था 55 एमएम
जल संसाधन विभाग के अनुसार शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में जून माह में प्री-मानसून बारिश के तहत एक दिन में 55 एमएम बारिश हुई थी। अब तक मात्र 68 एमएम बारिश हुई है। इसी प्रकार नंदसमंद में 73 एमएम, चिकलवास में 35 और भराई में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जुलाई माह की शुरुआत के तीन दिनों से बादल छाए हुए है, लेकिन अभी तक बरस नहीं रहे हैं। इससे उमस ओर बढ़ गई है।
25 में मात्र चार जलाशय में पानी
जल संसाधन विभाग के अन्तर्गत जिले में 25 जलाशय आते हैं। इसमें सिर्फ 4 जलाशय में पानी है। इसके अलावा सभी जलाशय पूरी तरह सूखे पड़े हैं। विभाग के अनुसार राजसमंद झील का रविवार को -2.30 फीट गेज है। इसी प्रकार नंदसमंद का 3.60 फीट, चिकलवास 32.45 फीट और बागेरी का नाका में 14 फीट गेज दर्ज किया गया है।
(बॉक्स) दिन में कई बार बूंदाबांदी, शाम को निकली धूप
शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में रविवार को भी सुबह से शाम पांच बजे तक कई बार बूंदाबांदी हुई, लेकिन शाम को धूप निकल गई। सुबह से काले बादल छाए रहे। अलसुबह बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ। इसके बाद सुबह 11 बजे और दोपहर एक बजे बूंदबांदी 10-15 मिनट बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम तो ठंडा हो गया लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने के कारण शाम को फिर से उमस हो गई। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Home / Rajsamand / PHED : जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो 48 घंटे की जगह 72 घंटे में होगी सप्लाई !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो