scriptराजस्थान की इस पंचायत में नहीं मानते सरकार का फरमान…पढ़े पूरा मामला | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान की इस पंचायत में नहीं मानते सरकार का फरमान…पढ़े पूरा मामला

प्रशासनिक आदेशों पर भारी पड़ रहा सरपंच, वीडीओ को ज्वाइन नहीं करने दे रहा ड्यूटी
निर्मल ग्राम पंचायत एमड़ी में ढाई माह से नहीं है ग्राम विकास अधिकारी

राजसमंदMay 24, 2024 / 11:58 am

himanshu dhawal

एमड़ी ग्राम पंचायत कार्यालय। पीपली आचार्यान

पीपली आचार्यान. निर्मल ग्राम पंचायत एमड़ी में करीब ढाई महीने से ग्राम विकास अधिकारी का पद रिक्त होने से ग्राम पंचायत के सभी काम ठप हो रह हैं। इससे आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन, ग्रामीण मौन होकर गांव की बिगड़ रही दशा को देखते हुए जल्द प्रशासनिक कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं। जबकि, ग्रामीणों ने जिस सरपंच को गांव के विकास के लिए चुना था, उसी पर यहां निर्मल पंचायत में ग्राम विकास को ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने देने के आरोप हैं, जिससे विकास तो दूर यहां के सामान्य कामकाज भी अटके हुए हैं।

एमडी सरपंच ने नहीं करने दिया जॉइन

ग्राम पंचायत एमड़ी में पूर्व ग्राम विकास अधिकारी का स्थानांतरण होने के बाद पंचायत समिति राजसमंद से ग्राम विकास अधिकारी जयदीप सिंह राणावत को लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पूर्व गत 5 मार्च को ग्राम पंचायत एमड़ी में ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए भेजा गया था। आरोप है कि वीडीओ राणावत एमड़ी पंचायत में ड्यूटी जॉइन करने के लिए पहुंचे भी थे, लेकिन एमड़ी के सरपंच मांगीलाल सालवी ने पंचायत में ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने दी। इसके बाद पंचायत समिति की ओर से सरपंच सालवी को नोटिस भेजा गया था। उसमें ग्राम विकास अधिकारी राणावत को ड्यूटी ज्वाइन करवाने के लिए आदेशित किया गया था। लेकिन, सरपंच की ओर से उस नोटिस का भी कोई जवाब नहीं दिया गया। इसके बाद पंचायत समिति की ओर से वीडीओ राणावत को एक बार फिर से एमड़ी पंचायत में ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए भेजा गया, लेकिन सरपंच सालवी ने इस बार भी उन्हें ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने दी।

प्रशासन की अनदेखी

इस पूरे प्रकरण में गौर करने योग्य तथ्य यह है कि जिम्मेदार प्रशासन को पूरी जानकारी होने के बाद भी 16 मार्च से लेकर अब तक लगभग 70 दिन से ग्राम स्तर की सर्वोच्च कार्यकारी संस्था ग्राम पंचायत के ताले लगे हुए हैं। इससे आमजन के छोटे-मोटे कार्य जन्म,मृत्यु, विवाह पंजीयन, पेयजल, सफाई आदि का प्रबंध जैसे महत्वपूर्ण कार्य ठप पड़े हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यह पंचायत समिति, जिला परिषद व जिला प्रशासन के लिए बहुत बड़ा विचारणीय बिंदू है। इसको लेकर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि ग्राम विकास अधिकारी को ज्वाइन नहीं करने पर दो माह तक प्रशासन द्वारा सरपंच के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होने से मिलीभगत का खेल भी हो सकता है।

सरपंच ने ड्यूटी ज्वाइन करने से रोका

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता 16 मार्च को लगी थी। इससे पूर्व 5 मार्च को मैँ ग्राम पंचायत एमड़ी में ग्राम विकास अधिकारी के पद पर ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए गया था। लेकिन, सरपंच सालवी ने मुझे ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने दी। इसके बाद मैंने पंचायत समिति राजसमंद आकर विकास अधिकारी संगीता व्यास को अवगत कराया। बाद में बीडीेओ व्यास ने ग्राम विकास अधिकारी को एक बार और एमड़ी पंचायत भेजा। लेकिन, दूसरी बार भी सरपंच द्वारा ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने दी। उसके बाद से मैं पंचायत समिति राजसमंद में ही ड्यूटी कर रहा हूं।
जयदीप सिंह राणावत ग्राम विकास अधिकारी

हां मैने नहीं करने दिया ज्वाइन

5 मार्च को ग्राम विकास अधिकारी जयदीप सिंह राणावत एमड़ी ग्राम पंचायत में ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए आए। लेकिन, मैंने उन्हें ज्वाइन नहीं करने दिया। क्योंकि विगत 10 माह में 6 ग्राम विकास अधिकारी का ट्रांसफर हो जाने से एमड़़ी पंचायत का विकास कार्य अवरुद्ध हो गया है। इससे ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। आचार संहिता हटने के बाद 6 जून के आसपास विकास अधिकारी को नया ग्राम विकास अधिकारी लगाने की मांग करेंगे। नया ग्राम विकास अधिकारी मिलने के बाद पंचायत क्षेत्र में सफाई एवं अन्य कार्य सुचारू रूप से शुरू करवाएंगे।
मांगीलाल सालवी, सरपंच ग्राम पंचायत एमड़ी

Hindi News/ Rajsamand / राजस्थान की इस पंचायत में नहीं मानते सरकार का फरमान…पढ़े पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो