scriptविधवा मां-बेटी बहिष्कृत, पंचों ने बंद किया हुक्का पानी, पुलिस ने टरकाया | Khap Panchayat decision at rajsamand | Patrika News
राजसमंद

विधवा मां-बेटी बहिष्कृत, पंचों ने बंद किया हुक्का पानी, पुलिस ने टरकाया

चारभुजा थाना क्षेत्र के जनावद का मामला

राजसमंदMar 19, 2019 / 11:03 am

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,Crime News rajsamand,rajsamand crime news,

विधवा मां-बेटी बहिष्कृत, पंचों ने बंद किया हुक्का पानी, पुलिस ने टरकाया

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

जनावद में विधवा मां-बेटी को समाज से बहिष्कृत करने का मामला सामने आया। विधवा के बेटा नहीं होने पर सारी सम्पत्ति के लिए बेटी को गोद लेने पर समाज के कतिपय पंचों ने तुगलकी फरमान जारी कर दिया। इस वजह से न तो सामाजिक कार्य में उन्हें बुलाते हैं और न ही गांव में उन्हें पानी भरने देते हैं। पीडि़ता चारभुजा थाने पर भी गई, मगर पुलिस ने टरका दिया। इस पर पीडि़ता सोमवार को अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता के समक्ष पेश हुई, जिन्होंने जांच करवा कर सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया।
जनावद की विधवा पीडि़ता बदामीबाई पत्नी लच्छा बलाई ने समाज के पंच जनावद निवासी मांगीलाल पुत्र उमा, धनायका निवासी कालू पुत्र खीमा बलाई, मोजावतो का गुड़ा निवासी नाथू पुत्र तगता बलाई, चारभुजा निवासी मोडा पुत्र मोती बलाई, लालू पुत्र हल्ला बलाई, थुरावड़ निवासी रामा पुत्र सुडा बलाई, अंटालिया निवासी नाथ्ूा पुत्र गला बलाई व सुंखार निवासी पेमा पुत्र लाला बलाई के विरुद्ध रिपोर्ट दी। आरोप है कि मांगीलाल ने समाज के उक्त पंचों से मिलकर आठ वर्ष पहले उसे व उसकी बेटी अमरतिया निवासी भंवरीबाई के परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया। आरोप है कि फोरलेन किनारे गोमती के पास उसकी बेशकीमती जमीन होने की वजह से आरोपी यह साजिश रच रहे हैं। इस कारण न तो समाज का व्यक्ति उनसे बोलता है और न ही कोई मदद करता है। फरमान निकाला कि जो मुझे से बोलेगा, उस पर 1 लाख रुपए दंड वसूला जाएगा। आरोप है कि 27 नवंबर 2018 को अमरतिया में कसना बलाई के मृत्युभोज में उसकी बेटी भंवरीबाई को समाज के समक्ष बेइज्जत किया। आरोप है कि पंच नाथू पुत्र तगता ने फरमान सुनाया कि विधवा बदामीबाई अगर बेटी भंवरी को घर से निकाल कर मांगीलाल के नाम गोदनामा नहीं करेंगे, तो दोनों मां- बेटी सरेआम गधे पर बिठा घुमाएंगे। इस पर पीडि़ता ने महिला आयोग में रिपोर्ट दी, जिस पर चारभुजा पुलिस ने उन्हें बुलाया, मगर कार्रवाई नहीं की। पुलिस द्वारा उल्टा उसे ही डराने, धमकाया गया।
नियमानुसार कार्रवाई करेंगे
पीडि़ता मेरे पास नहीं आई। फिर भी अगर ऐसा कोई मामला है, तो उसे दिखवाकर जो भी उचित कार्रवाई होगी। हर संभव उसे राहत दिलाने के प्रयास करेंगे।
भरतसिंह, थाना प्रभारी पुलिस थाना चारभुजा

Home / Rajsamand / विधवा मां-बेटी बहिष्कृत, पंचों ने बंद किया हुक्का पानी, पुलिस ने टरकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो