scriptभूमि रूपांतरण के मामले अब मोबाइल एप से होंगे निस्तारित | Land conversion cases will now be settled through mobile app | Patrika News
राजसमंद

भूमि रूपांतरण के मामले अब मोबाइल एप से होंगे निस्तारित

राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार ने किया राजसमंद जिले का दौरा

राजसमंदOct 24, 2020 / 12:12 pm

jitendra paliwal

भूमि रूपांतरण के मामले अब मोबाइल एप से होंगे निस्तारित

भूमि रूपांतरण के मामले अब मोबाइल एप से होंगे निस्तारित

राजसमन्द. राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार ने शुक्रवार को जिले का दौरा कर राजस्व विभाग का कामकाज देखा। उन्होंने कहा कि जिले में नाथद्वारा, देलवाड़ा, भीम, गढ़बोर तथा कुम्भलगढ़ तहसीलों को भी जल्द ऑनलाइन किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ऑनलाइन तहसीलों की गिरदावरी का कार्य मोबाइल से किया जाए, ताकि खातेदारों को ई-साइन वाली गिरदावरी की नकल कम्प्यूटर से प्राप्त हो सके। उन्होंने जानकारी दी कि भूमि रूपान्तरण के प्रकरणों को शीघ्र ही मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन ही निस्तारित किए जाएंगे। यह कार्य जिला स्तर सहित उपखण्ड तथा तहसील स्तर पर भी संपादित होंगे। ऑनलाइन गिरदावरी में आ रही समस्याओं को जल्द दूर करने के उन्होंने निर्देश दिए तथा कहा कि ग्रामीणों की राजस्व से संबंधित समस्याओं को जल्द निस्तारित करें। ग्रामीणों की समस्याओं का खात्मा करके ही ग्राम्योत्थान संभव हो सकेगा। इसके लिए सम्बंधित अधिकारियों की नियमित बैठक करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने जिले में राजस्व संबंधी कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।
विवाद निपटान समिति ने की कई मुद्दों पर चर्चा
जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विवाद निपटान समिति, जिला निर्यात संवद्र्धन परिषद और राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना-2014 एवं 2019 की स्क्रीनिंग समिति की बैठक में नवीन औद्योगिक क्षेत्र बग्गड की प्रगति की समीक्षा के साथ कुरज-खण्डेल में नवीन रिको औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के प्रयास त्वरित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने बिजली विभाग से लोड घटाने एवं बढ़ाने की फाइलों का तय समयावधि में निस्तारण नहीं होने को गंभीरता से लिया तथा निर्धारित समयावधि में निस्तारण करने व नवीन डम्पिंग यार्ड के लिए भूमि आंवटन के लिए अध्यक्ष की ओर से औद्योगिक संघों को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दि। अवैध स्लरी डम्पिंग की समस्या का निराकरण हो सके। सदस्य सचिव सहीराम विश्नोई ने एमएसएमई सेक्टर के लिए किए जा रहे नवाचारों एवं नवीन योजना की जानकारी दी। एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत नेचुरल स्टोन के निर्यात को बढ़ावा देने एक्शन प्लान बनाने एवं कलस्टर एप्रोच के तहत नवीन तकनीकी अपनाकर नए उद्योगों की स्थापना पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिला स्तरीय समिति के सदस्य हरिसिंह राठौड, शांतिलाल कोठारी,पुष्पेन्द्र कावडिया,गोविन्द सनाड्य एवं मार्बल गैंगसा एसोसिएशन अध्यक्ष रवि शर्मा, जिला मार्बल एसोसिएशन अध्यक्ष नानालाल सार्दूल तथा लघु उद्योग भारती अध्यक्ष हर्षलाल नवलखा, रिको, बिजली, पीडब्ल्यूडी, नगर परिषद, कृषि, प्रदूषण नियत्रंण, वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Rajsamand / भूमि रूपांतरण के मामले अब मोबाइल एप से होंगे निस्तारित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो