scriptप्रशासन चुप्पी साधे रहा तो जाएंगे अदालत-एनजीटी | Meeting about human activities in Rajsamand lake | Patrika News
राजसमंद

प्रशासन चुप्पी साधे रहा तो जाएंगे अदालत-एनजीटी

झील पेटे में बर्बादी की गतिविधियां होने से नाराज शहर के लोगों ने की बैठक, पर्यटन के नाम पर सड़क बनाने, पेड़ काटने और अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरो

राजसमंदJan 18, 2021 / 11:51 am

jitendra paliwal

प्रशासन चुप्पी साधे रहा तो जाएंगे अदालत-एनजीटी

प्रशासन चुप्पी साधे रहा तो जाएंगे अदालत-एनजीटी

राजसमंद. झील पेटे में पर्यटन के नाम पर चल रही गतिविधियों से चिंतित शहरवासियों ने बीती शाम विनायक वाटिका में एक बैठक आयोजित की।

यहां चर्चा में कहा गया कि पिछले कई दिनों से पैराग्लाइडिंग, टूरिज्म आदि को लेकर झील पेटे में मानवीय गतिविधियां काफी चिंताजनक स्तर तक बढ़ गई हैं। पेटे में अदब की छतरी से लेकर कमलबुर्ज के नीचे से होते हुए लवाणा तक बड़ी तेजी से सड़क निर्माण का कार्य मनरेगा में मजदूरों, जेसीबी और ट्रैक्टर लगाकर करवाया जा रहा है। रास्ते में आने वाले कई पुराने पेड़ों को बेरहमी से काट डाला गया है। यही नहीं, भाणा मार्ग पर पथरीली पहाड़ी सतह को काटकर समतल बनाया जा रहा है। ऐसा जानकारी में आया है कि वहां पर शौचालय निर्माण भी किया जाएगा।
कुछ लोग पाल को पहुंचा रहे नुकसान
यह भी मुद्दा उठा कि झील में खेती करने वाले कुछ लोगों ने भी मौके का फायदा उठाकर पाल के बिल्कुल नज़दीक तक ट्रैक्टर से हल चलवाकर पथरीली ज़मीन को खेती लायक बना दिया। यहां की जा रही खेती से पाल के पानी के रिसाव की आशंका बलवती हो गई है। पहले भी झील के दूसरी ओर एक फार्म हाउस के पास झील के पानी के रिसाव की जानकारी मिली। कुछ दिनों पूर्व गऊ घाट के पास पाल का एक हिस्सा गिर गया था और पाल में कई जगह चूहों ने बिल बना दिए। इससे पाल कमज़ोर होती जा रही है।
नौचौकी पर शिलालेखों से छेड़छाड़
प्रबुद्ध लोगों ने बैठक में कहा कि नौचौकी पर भी पुरामहत्व के शिलालेखों और प्रस्तर शिल्प सार-संभाल के अभाव में वजूद खोते जा रहे हैं। सजग नागरिकों ने प्रशासन को इस बारे में कई बार सूचनाएं दी, लेकिन जि़म्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। उनकी अनदेखी व गलत निर्णयों से झील, मछलियां और देशी-विदेशी पक्षियों के अस्तित्व पर संकट खड़ा हो गया है।
प्रशासन क्यों छुपा रहा शहर के लोगों से?
लोगों ने इस बात पर नाराजगी जताई कि प्रशासन स्थानीय लोगों से बातचीत किए बिना व जनभावना को समझे बगैर काम कर रहा है। वह अपनी कार्ययोजना भी स्पष्ट नहीं कर रहा है, जिससे झील को लेकर भविष्य में खतरे का संदेह पैदा हो रहा है। यह भी आरोप लगाया गया कि कुछ प्रकृतिप्रेमियों को सघन पौधरोपण के नाम पर साथ लेकर धोखे से पेड़ों की बड़े पैमाने पर कटाई करवाई जा रही है और यह सब फेल हो चुकी पैराग्लाइडिंग को प्रोमोट करने के लिए हो रहा है।
आवाजाही सुगम होने से बढ़ेगा खतरा
चर्चा में यह भी कहा गया कि पेटे में बनाई गई सड़क से चौपहिया और दुपहिया वाहनों का आना-जाना सुगम होने से रोजाना झील पेटे में कई वाहन और लोग नजऱ आने लगे हैं। झील में जगह-जगह शराब की खाली बोतलें, खाद्य सामग्री के पाउच, प्लास्टिक की थैलियों का अम्बार नजऱ आने लगा है।
प्रशासन को कराएंगे अवगत
यह भी आरोप लगाया कि प्रशासन पे बगैर सोचे-समझे केवल पर्यटन को ध्यान में रखते हुए झील का भौगोलिक स्वरूप तक बिगडऩा शुरू कर दिया है। इससे शहर में काफी आक्रोश व्याप्त हो गया है। सभी ने एक स्वर में निर्णय लिया कि प्रशासन से मिलकर वस्तुस्थिति से अवगत करवाएंगे, नहीं तो उच्च न्यायालय अथवा नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के समक्ष पीटिशन दायर की जाएगी। बैठक में धीरेंद्र शर्मा, पंकज शर्मा, एडवोकेट नीलेश पालीवाल, उदित शर्मा, दर्पण औदिच्य, मोहित शौरी, प्रकाश जांगिड़, चंद्रेश व्यास, लीलाधर, जागृत सनाढ्य, मनोज हाड़ा, नरेंद्र पालीवाल, प्रवीण बोल्या, अनमोल शर्मा सहित कई युवा मौजूद थे।

Home / Rajsamand / प्रशासन चुप्पी साधे रहा तो जाएंगे अदालत-एनजीटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो