scriptशैक्षिक उत्थान में मदद देने के लिए भामाशाह को सरकार से स्वीकृति लेना बड़ा मुश्किल | New School Building contraction at sishoda rajsamand | Patrika News
राजसमंद

शैक्षिक उत्थान में मदद देने के लिए भामाशाह को सरकार से स्वीकृति लेना बड़ा मुश्किल

उच्च शिक्षा मंत्री ने भी बयां की मजबूरी और कहा जहां कहीं फाइल अटके, उन्हें बताए

राजसमंदSep 23, 2018 / 01:01 pm

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news. rjasamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

शैक्षिक उत्थान में मदद देने के लिए भामाशाह को सरकार से स्वीकृति लेना बड़ा मुश्किल

खमनोर. शिशोदा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर करीब आठ करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले श्रीमती कंकूबाई-सोहनलाल धाकड़ राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन के लिए शनिवार को भूमि पूजन हुआ। कार्यक्रम में भामाशाह द्वारा बताया कि भवन निर्माण के साथ अन्य कई कार्यों के लिए भामाशाह तैयार है, मगर राज्य सरकार से स्वीकृति लेना बड़ा मुश्किल है। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने भी यही बात स्वीकार करते हुए कहा कि अगर कहीं भी फाइल अटके, तो मुझे बताना, मैं जल्द कार्रवाई के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी से कहूंगी। साथ ही भविष्य में भामाशाहों के साथ ऐसा न हो, ऐसा प्रयास किए जाएगा।
करीब आठ करोड़ की लागत से यह विद्यालय भवन 38 हजार वर्गफीट क्षेत्र में निर्मित होगा।विद्यालय तिमंजिला होगा, जिसमें कुल 36 कमरे होंगे, वहीं प्रयोगशाला का भी निर्माण होगा। परिसर में प्रधानाचार्य कक्ष, कार्यालय कक्ष, प्रार्थना कक्ष, बैठक हॉल, स्टोर रूम, पुस्तकालय कक्ष आदि बनाए जाएंगे। खेल प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से वालीबॉल मैदान सहित बास्केटबॉल मैदान भी तैयार करवाए जाएंगे।
समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, सांसद हरिओम सिंह राठौड़ व बड़ी संख्या में मौजूद लोगों की उपस्थिति में कंकूबाई-सोहनलाल धाकड़ ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि-पूजन किया। मंगल चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित समारोह की अध्यक्षता सांसद राठौड़ ने की, जबकि उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थीं। भामाशाह मेघराज धाकड़ ने कहा कि उनका शुरू से सपना था कि वह अपनी मातृभूमि के लिए कुछ करे। उसी सपने को साकार रूप दिया जा रहा है। सांसद ने कहा कि धाकड़ जैन परिवार से है और जैन सिद्धान्तों में भगवान महावीर ने कहा कि धन का संचय कम करने के साथ ही धन का अधिक उपयोग सार्थक कार्यों में करना चाहिए। इस अवसर पर यही होता प्रतीत हो रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि गांव की चिंता करते हुए गांव के विकास की परिकल्पना का मंगल चेरिटेबल ट्रस्ट का यह प्रयास सराहनीय है। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय निर्माण की पहल अनूठी है। इससे और भी लोगों को प्रेरणा मिलेगी व विद्यार्थियों के लिए अच्छा वातावरण बनेगा। विशिष्ट अतिथि योगी संतोषनाथ ने भी आशीर्वचन दिए। इस शुरुआत में बालिकाओं ने गणपति वंदना प्रस्तुत की, वहीं लोक नृत्य गवरी का भी मंचन हुआ। इस दौरान दिलीप परिहार, उप निदेशक युगल बिहारी दाधीच, भरत कुमार जोशी, उद्योगपति रमेश धाकड़, कल्पना कुंवर चौहान, तेरापंथ युवक परिषद पूर्व अध्यक्ष पीसी भालावत, भीमसिंह चौहान, केसरसिंह चुंडावत, संगीता कुंवर चौहान, अजय गुर्जर, मनीष पालीवाल, नपा उपाध्यक्ष परेश सोनी आदि अतिथि उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत ट्रस्ट के सोहनलाल धाकड़, मेघराज धाकड़, अजीत आदि ने उपरना ओढ़ाकर एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर किया। संस्था प्रधान कौशलेंद्र गोश्वामी ने स्वागत उद्बोधन दिया।

Home / Rajsamand / शैक्षिक उत्थान में मदद देने के लिए भामाशाह को सरकार से स्वीकृति लेना बड़ा मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो