scriptअब इस शहर के उद्यान का नाम होगा प्रात: स्मरणीय महाराणा प्रताप उद्यान | Now the name of this city's garden will be 'Morning Memorial Maharana | Patrika News
राजसमंद

अब इस शहर के उद्यान का नाम होगा प्रात: स्मरणीय महाराणा प्रताप उद्यान

– नगर परिषद ने जे. के. से किया अनुबंध किया समाप्त, प्रतिमा और अन्य पर खर्च होंगे 30 लाख, जल्द होगा शुभारंभ, नगर परिषद पुन: कर रही नए अनुबंध की तैयारी, अब नहीं बदलेगा नाम

राजसमंदSep 24, 2023 / 11:25 am

himanshu dhawal

अब इस शहर के उद्यान का नाम होगा प्रात: स्मरणीय महाराणा प्रताप उद्यान

राजसमंद में कलक्ट्रेट के पास बना उद्यान।

हिमांशु धवल@ राजसमंद. शहर के जाने-माने जे.के.टायर पब्लिक पार्क का नाम जल्द ही अतीत हो जाएगा। अब इसे महाराणा प्रताप उद्यान के नाम से जाना जाएगा। उद्यान में जल्द ही महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा लगाई जाएगी। इसके लिए स्ट्रेक्चर तैयार हो गया है। नगर परिषद ने जे.के. के साथ किए अनुबंध को समाप्त कर दिया है। अब नए तरीके से अनुबंध की तैयारी की जा रही है, लेकिन अब इसका नाम नहीं बदला जाएगा।
नगर परिषद की ओर से वर्षो पहले कलक्ट्रेट के पास बने उद्यान के रख-रखाव की जिम्मेदारी जे.के. टायर कम्पनी को दी थी। गत कुछ वर्षो से इसके रख-रखाव की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा था। इसके कारण नगर परिषद की ओर से गत दिनों जे.के. के साथ अनुबंध को समाप्त कर दिया गया है। अब उक्त उद्यान को महाराणा प्रताप उद्यान के नाम से जाना जाएगा। उद्यान में महाराणा प्रताप की अश्वारूढ़ प्रतिमा लगाई जाएगी। इसके लिए स्ट्रेक्चर बनाया जा रहा है। इसके पश्चात उस पर प्रतिमा लगाई जाएगी। इस पर करीब 30 लाख रुपए खर्च होंगे। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद की साधारण सभा में उक्त उद्यान का नाम बदलने का सर्वसम्मति से प्रस्ताव लिया गया था। इसके चलते ही इसका नाम बदला गया है।
नहीं मिले अनुबंध के कागज, रख-रखाव में लापरवाही
नगर परिषद के जानकारों के अनुसार करीब 20 वर्ष पहले तत्कालीन जिला कलक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगर परिषद के उद्यान का नाम जे.के.टायर पब्लिक गार्डन करने का निर्णय लिया था। गत दिनों नगर परिषद की उक्त अनुबंध से संबंधित कागजात ढूंढऩे का प्रयास किया गया, लेकिन दोनों के पास ही कोई कागज नहीं मिले। सिर्फ बैठक में निर्णय की जानकारी मिली। गत कुछ वर्षो से गार्डन का रख-रखाव सही तरीके से नहीं करने के कारण गत दिनों नगर परिषद की ओर से इस अनुबंध को समाप्त कर दिया गया। अब नगर परिषद की ओर से पुन: अनुबंध किया जाएगा, लेकिन इस बार उद्यान का नाम बदलने की जगह सिर्फ सौजन्य से किया जाएगा। इससे नई शर्ते आदि रखी जाएगी।
गार्डन का बनाया जा रहा आकर्षक
नगर परिषद की ओर से उद्यान में बच्चों के लिए झूले-चकरी आदि लगाए जा चुके हैं। कुछ समय पहले ओपन जिम के उपकरणों को भी बदला गया था। गार्डन में आकर्षक छतरी बनाई गई है। एक्यूप्रेशर की टाइल्स लगाई गई। महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाने के लिए अश्वारूढ़ स्ट्रेक्चर तैयार किया जा रहा है।
जे.के. साथ अनुबंध को किया समाप्त
नगर परिषद की ओर से जे.के. गार्डन के लिए किए गए अनुबंध को समाप्त कर दिया गया। अब इस गार्डन का नाम महाराणा प्रताप उद्यान होगा। इसमें अश्वारूढ़ महाराणा प्रताप की प्रतिमा जल्द ही लगाई जाएगी। अब नए नियम और शर्तो के आधार पर अनुबंध किया जाएगा।
– राम किशोर मेहता, आयुक्त नगर परिषद राजसमंद
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8oa458

Home / Rajsamand / अब इस शहर के उद्यान का नाम होगा प्रात: स्मरणीय महाराणा प्रताप उद्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो