scriptअब फिर सूखे पेंदों को बारिश से आस | Rajsamand ke jalashay shukhe | Patrika News
राजसमंद

अब फिर सूखे पेंदों को बारिश से आस

गतवर्ष रिकॉर्ड बारिश के बाद भी 70 फीसदी जलाशयों का पेंदा निकला

राजसमंदJun 27, 2020 / 05:44 pm

Aswani

अब फिर सूखे पेंदों को बारिश से आस

अब फिर सूखे पेंदों को बारिश से आस

राजसमंद. गतवर्ष जिले में बारिश ने नया कीर्तिमान बनाया था। हालात यह थे कि जो जलाशय अधिकतर समय खाली रह जाते थे, वे भी लबालब हो गए थे, राजसमंद झील को छोड़कर अधिकतर बड़े-बड़े बांध और तालाब उफन गए थे, लेकिन अब ७० फीसदी जलाशय रीत चूके हैं और किसानों सहित आमजन को गतवर्ष की तरह ही बारिश से उम्मीद है ताकि रीते जलाशयों में फिर पानी आए और क्षेत्र में समृद्धि लहलाने लगे। इधर जिले में बारिश ने भी दस्तक दे दी है, अबतक करीब २२ मिमी पानी गिर चुका है।

आधे से ज्यादा खाली हैं यह जलाशय
राजसमंद में भी बड़ी संख्या में तालाब है। यहां करीब तीस तालाब, एनीकट एरीगेशन के अधिन संचालित हैं। देवरी खेड़ा, माताजी खेड़ा, भराई, सांसेरा, कुंवारिया तालाब, लालपुर तालाब, स्वरूपसागर, खण्डेल, कूंठवावियर, भीम रपट, बड़ातालाब, देहरिया, लक्ष्मीसागर, तेजरलाई, समेलिया आदि बांध रीते हैं।

घट रहा झील का जल स्तर
शहर में झील से रोजाना पेयजल के लिए करीब १ एमसीएफटी पानी की आवश्यकता होती है। झील में अभी छह फीट पानी है। गतवर्ष झील में १३ फीट से ज्यादा पानी की आवक हुई थी।
औसत से दो गुणा हुई थी बारिश
जिले में बारिश का औसत करीब साढ़े छह सौ मिमी रहता है। लेकिन जिले में १००० मिमी से ज्यादा बारिश हुई थी, जो लगभग औसत का दोगुणा थी, इसमें भी रेलमगरा और राजसमंद ब्लॉक में तो जमकर मेघ मेहरबान हुए थे।

Home / Rajsamand / अब फिर सूखे पेंदों को बारिश से आस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो