scriptसावधानी बरतें ताकि आप और आपके मवेशी रहें सुरक्षित | Rajsamand men painthar ka aatank | Patrika News
राजसमंद

सावधानी बरतें ताकि आप और आपके मवेशी रहें सुरक्षित

मवेशियों की शिकार की घटनाएं बढ़ी

राजसमंदApr 04, 2020 / 05:39 pm

Aswani

सावधानी बरतें ताकि आप और आपके मवेशी रहें सुरक्षित

सावधानी बरतें ताकि आप और आपके मवेशी रहें सुरक्षित

अश्वनी प्रतापसिंह @ राजसमंद. लॉकडाउन के बाद शांत हुए वातावरण के कारण पैंथर और भालू जंगल से आबादी क्षेत्रों की ओर आ रहे हैं। ऐसे में विभागीय अधिकारी लोगों को सावचेत रहने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि जबभी बाड़े, या खेतों पर जाएं तो कुछ सावधानी बरतें ताकि पैंथर को इसबात का आभास हो जाए कि यहां इंसान है। अधिकारियों का कहना है कि पैंथर जल्दी इंसानों पर हमला नहीं करता। फिरभी लोगों को सावचेत रहना चाहिए।
केस एक
२३ मार्च को खमनोर पंचायत की बोरू की भागल निवासी अबावङ्क्षसह के घर में एक पैंथर घुस गया तथा यहां उसने मवेशी का शिकार किया तथा करीब ८ घंटे घर पर ही घुसा रहा। इसके बाद से अबतक यहां रोजाना पैंथर की चहल कदमी रहती है। उसने आठ से दस जनों को घायल भी कर दिया है।

केस दो
कालिंजर गांव में पैंथर दीवार फांदकर घर में दाखिल हुआ और अंदर बैठी चार बकरियों का शिकार कर लिया। बकरियों के मिमियाने की आवाज सुनकर घर के लोग बाहर आए तो दीवार पर छलांग लगाकर पैंथर भागता दिखाई दिया।
केस तीन
भीम पंचायत समिति की ग्राम पंचायत थानेटा, मियाला खेत, बड़ो की रेल व थानेटा गांव में पैंथर की लगातार चहल-कदमी है, क्षेत्र में एक दर्जन से ज्यादा मवेशियों का पैंथर ने शिकार किया है। इसीतरह राजसमंद के कुंवारिया क्षेत्र में भी पैंथर का आतंक बना हुआ है।
यह बरतें सावधानी
-जब भी मवेशियों के बाड़े में जाएं, पहले किसी चीज से आवाज करें तभी अंदर घुसें, क्योंकि मवेशियों के चलते वहां पैंथर या अन्य वन्यजीव हो सकता है।
-रात को मवेशी सुरक्षित स्थान पर बांधे।
-बेहतर स्वच्छता के उपाए अपनाने चाहिए
-घर के आस-पास कचरा नहीं रहने दें क्योंकि कचरा होने से स्वान या मवेशी वहां रुकते हैं, जिससे पैंथर के वहां आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
-गांवों में कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।
-पैंथर अगर किसी मवेशी का शिकार कर ले तो उसे भगाने का प्रयास नहीं करें बल्कि उसे खा लेने दे ताकि वह दूसरे मवेशियों पर हमला नहीं करे।
-मवेशी जिस बाड़े में बांधे, उसकी दिवारों की ऊंचाई का विशेष ध्यान दें ताकि वह फलांग नहीं सके।
-कभी पैंथर के पीछे भागने या उस पर पत्थर फेंकने की गलती नहीं करें। क्योंकि ऐसे में वह आत्मरक्षा पर हमला कर सकता है।
– पैंथर को समूह बनाकर घेरने की कोशिश नहीं करें ऐसे में वह आक्रामक हो जाता है।

Home / Rajsamand / सावधानी बरतें ताकि आप और आपके मवेशी रहें सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो