scriptराजस्थान के इस टूरिस्ट प्लेस पर घाट एक्सप्रेस के नाम से चलेगी टूरिस्ट ट्रेन | Rajsamand patrika latest news, Rajsamand hindi news, Goramghat | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान के इस टूरिस्ट प्लेस पर घाट एक्सप्रेस के नाम से चलेगी टूरिस्ट ट्रेन

goram ghat 5 कोच में बैठ पर्यटक निहार सकेंगे गोरमघाट की वादियां, कामलीघाट-फुलाद रेलखंड बनेगा हेरिटेज खंड
 

राजसमंदMay 31, 2023 / 12:39 pm

jitendra paliwal

rj3119.jpg

,,

goram ghat देवगढ़. उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मंडल के कामलीघाट-फुलाद सेक्शन को हेरिटेज सेक्शन के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां टूरिस्ट ट्रेन सर्विस का संचालन किया जाएगा।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजमेर मंडल विवेक रावत ने बताया कि अजमेर मंडल के कामलीघाट-फुलाद सेक्शन, जिसे घाट सेक्शन भी कहा जाता है, इस मार्ग पर एक पर्यटक ट्रेन सेवा चलाने की योजना है। यह टूरिस्ट ट्रेन या रेल बस होगी, जो उत्तर पश्चिम रेलवे के विरासत मीटरगेज के घाट खंड पर विभिन्न दर्शनीय स्थलों को कवर करेगी। हेरिटेज घाट खंड में कई खड़ी ढलानें, तीखे मोड़, सुरंगें, पुल आदि शामिल हैं, जो इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और इंजीनियरिंग चमत्कारों की बेजोड़ प्रस्तुति देते हैं। यह खंड सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित रेलवे संरचनाओं में से एक है। इस ट्रेन को घाट एक्सप्रेस नाम दिए जाने की संभवना है।
ट्रेन में एक डाइनिंग कार भी उपलब्ध होगी
रावत ने बताया कि हेरिटेज घाट एक्सप्रेस ट्रेन में 5 कोच तक होंगे, जिसमें एक विशेष कोच भी शामिल है। इसमें बाहर का मनोरम दृश्य देखने के लिए बड़ी खिड़कियां हैं। ट्रेन में एक डाइनिंग कार भी उपलब्ध होगी। घाट एक्सप्रेस, 30 यात्रियों की क्षमता वाली रेलबस है।
राजस्व और ब्रांड जागरूकता बढ़ाना ही उद्देश्य
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को सेवाएं देने के लिए संभावित फर्मों और संगठनों की रेलवे तलाश कर रहा है। इस गतिविधि का उद्देश्य ट्रेन सेवा राजस्व और ब्रांड जागरूकता को बढ़ाना और अधिकाधिक पर्यटकों को हेरिटेज घाट सेक्शन के लिए आकर्षित करना है।

Home / Rajsamand / राजस्थान के इस टूरिस्ट प्लेस पर घाट एक्सप्रेस के नाम से चलेगी टूरिस्ट ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो