आनन-फानन में तैयार हो रहा मजदूरों का रिकॉर्ड

आनन-फानन में तैयार हो रहा मजदूरों का रिकॉर्ड

Laxman Singh Rathore | Publish: Mar, 17 2019 12:40:40 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

ग्राम पंचायत सोई की भागल में सीसी सड़क निर्माण में फर्जीवाड़े का मामला

प्रमोद भटनागर

खमनोर. ग्राम पंचायत के राजस्व गांव सोई की भागल में चल रहे सीसी सड़क निर्माण के फर्जीवाड़े व भ्रष्टाचार का मामला उजागर होने के बाद अब जिम्मेदार आनन-फानन में मजदूरों खाते खुलवाने व उनका रिकॉर्ड तैयार करने में जुट गए हैं।
ग्राम सेवा सहकारी समिति में शनिवार को इसके तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए मजदूर पहुंचे। सरपंच पति व ठेकेदार ने मजदूरों के खाते सम्बंधित कागजात तैयार करवाये। अब एक दो दिन में सभी बाहरी मजदूरों के बैंक खाते खोले जाएंगे। साथ ही मजदूर अब अपना रिकॉर्ड ग्राम पंचायत में जमा करवाकर मस्टरोल में अपना नाम लिखवाएंगे, जिससे उनकी मजदूरी उनको मिल सके। लेकिन, बिना रिकॉर्ड मजदूरों से काम करवा रहे अनाधिकृत व्यक्ति के खिलाफ कोई भी कार्यवाही फिलहाल नहीं हुई है। पिछले दस से पंद्रह दिनों से काम कर रहे बाहरी मजदूरों का पूरा रिकॉर्ड नहीं होने से फर्जीवाड़े की आशंका बनी हुई है। ठेकेदार लालचंद ने बताया कि अभी तक मजदूरों का कोई रिकॉर्ड पंचायत में नहीं दिया है। अब सोमवार को देंगे। इधर, ग्राम विकास अधिकारी प्रेमलता पालीवाल ने बताया कि मजदूरों का पूरा रिकॉर्ड होने पर ही भुगतान किया जाएगा।
अन्य कार्यों के मजदूरों के भी खाते खुले
पंचायत में चल रहे अन्य कार्यो पर लगे मजदूर भी शनिवार को ग्राम सेवा सहकारी समिति में खाता खुलवाने पहुंचे। पंचायत के श्मशान व तलाई पर चल रहे नाली और दीवार निर्माण में लगे मजदूर भी अब खाता खुलवा रहे हैं। सहकारी समिति पहुंचे ज्यादातर मजदूर पश्चिम बंगाल के व कुछ उदयपुर के थे।
दो माह पहले भी सामने आया था ऐसा मामला
खमनोर ग्राम पंचायत में दो माह पूर्व भी निर्माण कार्य में अनियमितता का ऐसा ही मामला सामने आया था। उसमें भीा बिना मस्टरोल भरे निर्माण कार्य हो रहे थे। मौके पर चाइल्ड लाइन द्वारा बाल श्रमिकों को भी छुड़वाकर ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की गई थी। लेकिन, लापरवाह कार्मिकों पर कार्यवाही नहीं की गई। जबकि, पंचायत में हो रहे फर्जीवाड़े व अनियमितताओं को लेकर पूर्व में भी वार्डपंचों व ग्रामीणों द्वारा कई बार अधिकारियों को लिखित शिकायत की जा चुकी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned