script राजस्थान के इस शहर में केबिनें लगाकर रोक रहे जगह...पढ़े यह है कारण | Space is being blocked by installing cabins in this city of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इस शहर में केबिनें लगाकर रोक रहे जगह...पढ़े यह है कारण

locationराजसमंदPublished: Feb 12, 2024 11:24:31 am

Submitted by:

himanshu dhawal

राजसमंद. नगर परिषद की अनदेखी के कारण शहर की सूरत बिगड़ रही है। स्थिति यह है कि शहर के अधिकांश रोड पर केबिन रखकर कब्जे कर लिए गए हैं, जबकि इसमें से नाममात्र की केबिनें ही खुलती है। यही स्थिति कबाड़ हो रहे चौपहिया वाहनों की है। रोड पर कई महिनों से खटारा वाहन खड़े हैं। इनका निस्तारण भी नहीं हो रहा है।

राजस्थान के इस शहर में केबिनें लगाकर रोक रहे जगह...पढ़े यह है कारण
द्वारकेश वाटिका के निकट लगी केबिनें
शहर के कांकरोली, राजनगर हाईवे पर और धोईंदा रोड बस स्टैण्ड के आस-पास के क्षेत्रों में अनेकों केबिनें लगी हुई है। इसमें मुख्य बात यह है कि इसमें से अधिकांश केबिन संचालकों ने जगह रोकने के लिए केबिन रख रखी है, इसमें से नाममात्र की केबिनें ही खुलती है। इसके कारण नए लोगों को रोजगार भी नहीं मिल पा रहा है। इससे शहर भी बदरंग दिखाई देता है। इसके बावजूद नगर परिषद इस और ध्यान नहीं दे रही है। ऐसे में बंद केबिनों को हटवा दिया जाए और नए सिरे से केबिन के लिए स्थान निर्धारित कर दिया जाए तो नए लोगों को रोजगार मिल सकता है।
आधी भी नहीं खुलती है केबिनें
शहर के ह्वदय स्थल द्वारकेश वाटिका के निकट फास्टफूड की 65 केबिनें लगी हुई है। इसमें मात्र 30-35 केबिनें की नियमित रूप से खुलती है, जबकि शेष केबिनें बंद रहती है। यहां पर कुछ लोगों ने बड़ी-बड़ी केबिनें लगा ली है। उक्त रोड से भीलवाड़ा से आने वाली रोडवेज और निजी बसों की आवाजाही रहती है। केबिनों के चलते वाहनों को रोड पर ही पार्क करना पड़ता है। इससे दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है।
खटारा वाहनों की भरमार
शहर के मुख्य मार्गो पर खटारा वाहनों की भरमार है। सर्वाधिक स्थिति राजनगर और धोईंदा रोड की है। यहां पर रोड के दोनों और खटारा वाहन खड़े हैं। यही स्थिति राजनगर हाईवे पर पुलिया के निकट की है। यह स्थान भी पार्किँग स्थल में तब्दील हो गया है। वहां पर कई महिनों से खटारा वाहन खड़े हैं। उनपर धूल-मिट्टी की परत जम चुकी है। ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों के सामने शहरी की छवि खराब होती है।
सर्वे करवाकर कार्रवाई करेंगे
नगर परिषद क्षेत्र में कई स्थानों पर बंद केबिन और खटारा वाहन खड़े हैं। इनका सर्वे करवाकर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
- तरूण बायेती, एक्सईएन नगर परिषद राजसमंद

ट्रेंडिंग वीडियो