scriptनाथद्वारा में कल मनाया जाएगा मकर सक्रांति का पर्व | The festival of Makar Sakranti will be celebrated tomorrow at Nathdwa | Patrika News
राजसमंद

नाथद्वारा में कल मनाया जाएगा मकर सक्रांति का पर्व

गोशाला में घुमाया जाएगा पाड़ों=बिजारों को

राजसमंदJan 14, 2019 / 12:28 pm

laxman singh

The festival of Makar Sakranti will be celebrated tomorrow at Nathdwa

नाथद्वारा में कल मनाया जाएगा मकर सक्रांति का पर्व

~प्रमोद भटनागर
नाथद्वारा. आराध्य प्रभु श्रीनाथजी की नगरी में उत्तरायण यानि मकर सक्रांति का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा।
मंदिर से जानकारी के अनुसार श्रीनाथजी मंदिर में तिथि की परंपरा यह रही है कि सूर्योदय के समय जो तिथि रहती है, वही तीज त्यौहार में पुण्यकाल माना जाता है। ऐसे में मकर सक्रांति सोमवार को देर शाम ७ बजकर ५३ मिनट पर प्रारंभ हो रही है। इसके चलते मकर सक्रांति का पुण्यकाल मंगलवार को सूर्योदय से लेकर अपरान्ह ३ बजकर २३ मिनट तक रहेगा। ऐसे में श्रीजी मंदिर के अनुसार शहर में मकर सक्रांति का त्योहार मंगलवार को मनाया जाएगा। वहीं, सक्रांति का पुण्यकाल का मुख्य समय सूर्याेदय के दो घंटे तक विशेष रहेगा।
मकर सक्रांति के अवसर पर श्रीनाथजी मंदिर की नाथूवास स्थित गोशाला में भी पिछले वर्ष की तरह ही पाड़े-बिजारों आदि को घुमाया जाएगा । वहीं, गोमाता को भी रिझाया जाएगा।
भीम में गायों को गुड़ खिलाया
भीम. कस्बे के सकल जैन युवा संघ द्वारा कस्बे की गायों के साथ ही शान्तिनाथ जैन सार्वजनिक गोशाला में गायों को गुड़ खिलाया गया। बरार में गायों के लिए समाजसेवी रोशन माण्डोत, विनोद गन्ना, राजू भटेवरा, शिक्षाविद नाथूलाल भाट, माणक दलाल, सुभाष बड़ौला आदि द्वारा राशि एकत्रित की गई। इसे गोशाला में जमा किया जायेगा। इस दौरान संघ के अध्यक्ष महेन्द्र कोठारी, मंत्री गौतम गन्ना, उपाध्यक्ष पवन गन्ना, चन्द्रेश देरासरिया, रमेश बोहरा, भरत हिंगड़, गौतम मुणोत, रवि मेहता, मनीष मुणोत, लोकेश मांडोत, सुनील कोठारी, राजेश गन्ना आदि ने कस्बे के बदनोर बस स्टैण्ड, हॉस्पीटल रोड, ट्रक चौराया, तहसील रोड आदि स्थानों में गायों को गुड़ खिलाया। संघ मंत्री गन्ना ने बताया कि करीब 200 से अधिक गायों को 80 किलो गुड़ खिलाया गया। वहीं, आगामी दिनों में जरुरतमंद छात्र-छात्राओं को जूते चप्पल, स्वेटर, गणवेश वितरण किया जायेगा।

Home / Rajsamand / नाथद्वारा में कल मनाया जाएगा मकर सक्रांति का पर्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो