scriptHealthy Liver : ‘हेपेटाइटिस होने का मुख्य कारण दूषित भोजन-पानी और संक्रमित ब्लड, हो सकती है मौत’ | 'The main cause of hepatitis is contaminated food and water and infect | Patrika News
राजसमंद

Healthy Liver : ‘हेपेटाइटिस होने का मुख्य कारण दूषित भोजन-पानी और संक्रमित ब्लड, हो सकती है मौत’

– जिले में 28 तक चलेगा हेल्दी लिवर कैम्पेन, हेपेटाइटिस को लेकर आमजन को करेंगे जागरूक

राजसमंदJul 03, 2022 / 12:23 pm

himanshu dhawal

doctors4.jpg

रेलवे स्टेशनों पर डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी मिलेंगे

राजसमंद. जिले में हैल्दी लिवर कैम्पेन चलाया जाएगा। इसके तहत जिला प्रशासन, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के सहयोग से 28 जुलाई तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि जिले में हैल्दी लिवर कैम्पेन की कार्ययोजना तैयार की गई है। इसमें विभिन्न विभागों के दायित्व निर्धारित किए गए हैं। सभी गतिविधियों को अभियान के रूप में गांव- ढाणी तक संचालित किया जाएगा और आमजन को वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूक करेंगे। वायरल हेपेटाइटिस मुख्यत: दूषित पानी व भोजन तथा संक्रमित ब्लड के कारण होता है। यह लिवर को प्रभावित करता है, इससे मृत्यु तक हो जाती है।
पेयजल ोतों की होगी सफाई और क्लोरीनेशन
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत आने वाले सभी पेयजल स्त्रोतों की साफ – सफाई, क्लोरीनेशन करवाया जाएगा। शहरो में रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड एवं नगरीय निकायों के माध्यम से अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थित पेयजल स्त्रोतों की भी साफ-सफाई एवं क्लोरीनेशन का कार्य किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से गांव-ढांणी तक हैल्थी लिवर के लिये आवश्यक पोषक आहार के लिये गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को जानकारी दी जाएगी। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर हैल्दी लिवर जागरूकता रैलियों का आयोजन किया जाएगा। जेलों में बन्दियों की हेपेटाइटिस बी एवं सी की स्क्रीनिंग की जाएगी, वहीं चिकित्सा संस्थान पर एचआईवी से ग्रस्त लोगों की हेपेटाइटिस स्क्रिनिंग सहित कई कार्य किए जाएंगे।
2030 तक हेपेटाइटिस को समाप्त करने का लक्ष्य
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दूनिया भर में वायरल हेपेटाइटिस के कारण हर 30 सेकेंड में 1 व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इसकी गंभीरता के मध्येनजर संपूर्ण देश में वर्ष 2018 में वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की गई। वर्ष 2030 तक वायरल हेपेटाइटिस को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें हेपेटाइटिस ए,बी,सी,डी और ई सम्मिलित है।
यह होता है वायरल हेपेटाइटिस
वायरल हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो वायरस के कारण लिवर को प्रभावित करती है। यह वायरस खून के माध्यम से लिवर में प्रवेश करता है और फिर लिवर फेलियर समेत कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। यदि इसका इलाज समय पर ना किया जाए, तो यह मौत का कारण भी बन सकता है। वायरल हेपेटाइटिस पांच प्रकार का होता है, ए,बी,सी,डी और ई। इसके कारण शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द और पिलिया की परेशानी होती है।
यह है लक्षण
हेपेटाइटिस बी का मुख्य कारण संक्रमित ब्लड व सुई तथा असुरक्षित यौन सम्बन्धों के कारण होता है। इसके कारण पेटदर्द, स्किन का रंग पीला पडऩा और उल्टी व थकान होता है। हेपेटाइटिस सी व डी भी रक्त संक्रमण के कारण फैलता है। टैटू गुदवाने, दूषित ब्लड चढऩे व संक्रमित सुई लगने, दूसरे का शेविंग किट का इस्तेमाल करने से यह हो सकता है। हेपेटाइटिस ई-दूषित खानपान और पानी के सेवन से होता है। इससे थकान, वजन घटना, त्वचा पर पीलापन और हल्का बुखार होता है।

Home / Rajsamand / Healthy Liver : ‘हेपेटाइटिस होने का मुख्य कारण दूषित भोजन-पानी और संक्रमित ब्लड, हो सकती है मौत’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो