सात मार्गों पर लगेगे एक हजार पोधे, पर्यावरण सरक्षण के लिए ग्राम पंचायत ने चलाई मुहिम

laxman singh

Publish: Oct, 12 2017 07:37:52 (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
सात मार्गों पर लगेगे एक हजार पोधे, पर्यावरण सरक्षण के लिए ग्राम पंचायत ने चलाई मुहिम

ग्राम पंचायत कुंवारीया की ओर से पर्यावरण सरक्षण अभियान के तहत कस्बे के विभिन्न सात मार्गो पर नीम के पोधे लगाए जाऐंगे।

कुंवारिया। ग्राम पंचायत कुंवारीया की ओर से पर्यावरण सरक्षण अभियान के तहत कस्बे के विभिन्न सात मार्गो पर नीम के पोधे लगाए जाऐंगे। पौध रोपण का कार्य बुधवार को शुरू कर दिया है। सरपंच दौलत सिंह शक्तावत ने बताया कि कस्बे में एक अच्छी पहल शुरू करते हुए अपने शहर की सुंदरता बढ़ाने एवं प्रर्यावरण को बडावा देते हुए ग्रामीणों को शुद्ध हवा मिले यह सोचकर पुरी ग्राम पंचायत ने सर्वसम्मती से कस्बे के सातों मार्गों पर पोधे लगाने का कार्य शुरू करवाया है। नीम के पोधो की सुरक्षा को लेकर ट्रीगार्ड भी लगाया जा रहा है। शक्तावत ने बताया कि सातो रास्तो को चयन करने के पिछे यही सोच है कि इन सातो आम रास्तो पर आने जाने वाले राहगीरों को शुद्व हवा व छाया मिले साथ ही पुरे कस्बे में हरियाली युक्त वातावरण का निर्माण हो सके। ग्राम पंचायत के प्रयास को ग्रामीणों ने खूब सराहना की है। कस्बे के बस स्टेण्ड से मीण्डावाली फोरलेन मार्ग के किनारे पर नीम का पेड़ लगाकर शुरुआत की गई है। इस अवसर पर सरपंच दौलत सिंह शक्तावत, पप्पु दास वेष्णव, दिनेश व्यास, लक्ष्मीकांत चोधरी, राजेश विजयवर्गीय आदि कई ग्रामीण मौजूद थे।
इन मार्गों पर लगेंगे नीम के पेड़
कस्बे की ग्राम पंचायत के द्वारा पर्यावरण सरक्षण के उदेश्य से पोधारोपण कार्यक्रम के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से मोक्षधाम एवं गाडरीयावास तक, तलाई की चादर से अकोदिया का खेड़ा मार्ग, नीलकंठ चौराहा से तेजा चौराहा फोरलेन मार्ग तक, कुंवारिया पुलिस थाना से नीलकंठ चौराहा तक, छापरवाले हनुमान चौराहा से खाखलिया का खेड़ा तक, नृसिंग तलाई से भेरु खेड़ा तक की तरफ नीम के पेड़ लगाए जाएंगे। कुंवारिया सरपंच दोलत सिंह शक्तावत ने बताया कि ग्राम पंचायत अपने निजी आय के माध्यम से एक हजार नीम के पोधे लगा रही है जिस पर करिबन पांच लाख रूपए की लागत आने की सम्भावना है।
पोधो की देखभाल करने वालो का नाम भी होगा अंकित
ग्राम पंचायत इन पोधो के सरक्षण में अपने स्तर पर प्रयास करेगी साथ ही इस मुहिम जनभागिदारी बढाने के लिए भी विशेष प्रयास करते हुए जो व्यक्ति जिस पोधे की देखभाल करेगे उस पोधे के ट्रीगार्ड के आगे देखभाल करने वाले व्यक्ति का नाम भी अंकित कराया जाएगा ताकि अन्य लोगो को भी अभियान में जोडा जा सके। सरपंच शक्तावत ने बताया कि नीम के पोधे प्रगति के आधार पर आगामी दिनो में पीपल के पोधे लगाने की भी योजना बनाई जाएगी।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned