scriptपरिवहन विभाग में सक्रिय दलाल ले रहे फर्जी अंकतालिकाएं बनाने के ठेके | Transport department in rajsamand dalal | Patrika News
राजसमंद

परिवहन विभाग में सक्रिय दलाल ले रहे फर्जी अंकतालिकाएं बनाने के ठेके

सुगम पोर्टल पर शिकायत, फिर भी कार्रवाई नहीं

राजसमंदOct 26, 2018 / 11:29 am

laxman singh

Rajsamand,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

परिवहन विभाग में सक्रिय दलाल ले रहे फर्जी अंकतालिकाएं बनाने के ठेके

राजसमंद. दुपहिया, चार पहिया व भारी वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले दलाल अब फर्जी शैक्षिक अंकतालिकाएं भी बनाने लग गए हैं। परिवहन महकमे के कार्यों में बढ़ती दलाली से आमजन को दो से चार गुना ज्यादा पैसा चुकाना पड़ रहा है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की परिवहन विभाग में छापेमार कार्रवाई के दौरान भी दलाली की पोलपट्टी सामने आ गई थी। कमीशनखोरी इस कदर हावी है कि विभागीय कार्मिक एक विशेष इंस्टीट्यूट से ही एचटीवी का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दबाव बना रहे हैं। परिवहन महकमे की दलाली में एक पुलिसकर्मी की भूमिका भी संदिग्ध है।
जिला परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर टैक्स, फिटनेस, परमिट व परिवहन नियमों तोडऩे पर जब्त हुए वाहन छुड़ाने में भी दलाल कमीशन का खेल खेल रहे हैं। इसके लिए राजनगर, कांकरोली के अलावा नाथद्वारा, भीम, आमेट, कुंभलगढ़, रेलमगरा में जगह जगह यातायात सलाहकार के बहाने दलालों ने दुकानें खोल दी है, जहां आमजन को खुलेआम ठगा जा रहा है। परिवहन संबंधी हर कार्य के लिए दलालों की यातायात सलाहकार नामक दुकानों पर खुलेआम दो से चार गुना अधिक वसूली की जा रही है। अब ये दलाल फर्जी पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र, फर्जी शैक्षिक योग्यता की अंक तालिकाएं भ्ी हुबहू बनाने लग गए हैं। इसके लिए दलाल द्वारा 10 से 20 हजार रुपए अलग से वसूल जा रहे हैं।
घर- घर कर पहुंच रहे दलाल
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आठवीं व दसवीं उत्तीर्ण के नियम लागू होने के बाद फर्जी 8वीं व दसवीं अंकतालिकाएं बनाने के लिए दलाल घर घर जाने लग गए हैं। करण शर्मा ने सुगम पोर्टल पर 12 सितंबर 2018 को दर्ज कराई शिकायत के मुताबिक रायपुर (भीलवाड़ा) के दलाल द्वारा व्यक्ति हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के साथ फर्जी आठवीं- दसवीं की अंकतालिका बनाने का ठेका ले रहा है। इसके लिए दलाल द्वारा दस से पन्द्रह हजार रुपए तक की चौथ वसूली की जा रही है।
ई मित्र संचालक गिरफ्तार
हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दलाल पिन्टूसिंह चौहान के कहने पर फर्जी अंकतालिका बनाने वाले रिछेड़ निवासी ई मित्र संचालक पुनीत सोनी (26) पुत्र गणपतलाल सोनी को राजनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एएसआई पुलिस प्रारंभिक पूछताछ में सभी छह लोगों के लिए 8वीं व दसवीं की फर्जी अंंकतालिकाएं इसी के द्वारा तैयार की गई थी। देवाजी का गुड़ा निवासी सम्पतसिंह पुत्र रामसिंह चुंडावत और दलाल राती तलाई, चारभुजा निवासी पिन्टूसिंह पुत्र जयसिंह चौहान 27 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड है, जबकि गिरफ्तार पुनीत को शुक्रवार को अदालत में पेश कर रिमांड मांगा जाएगा।

Home / Rajsamand / परिवहन विभाग में सक्रिय दलाल ले रहे फर्जी अंकतालिकाएं बनाने के ठेके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो