scriptRampur Election Result: मस्जिद की इमामत करते हुए सीखे राजनीति के गुर, मौलाना मोहिब्बुल्लाह ने जीता रामपुर | Maulana Mohibbullah won Rampur | Patrika News
रामपुर

Rampur Election Result: मस्जिद की इमामत करते हुए सीखे राजनीति के गुर, मौलाना मोहिब्बुल्लाह ने जीता रामपुर

Rampur News: यूपी के रामपुर में सपा से मौलाना मोहिब्बुल्लाह नदवी ने चुनाव जीतकर सबको चौंका दिया। साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले नदवी पिछले 15 सालों से दिल्ली पार्लियामेंट स्ट्रीट स्थित मस्जिद के इमाम हैं।

रामपुरJun 06, 2024 / 05:38 pm

Mohd Danish

Maulana Mohibbullah won Rampur

Maulana Mohibbullah won Rampur

Rampur Election Result: स्वार क्षेत्र के रजानगर गांव निवासी एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मौलाना मोहिब्बुल्लाह नदवी पिछले 15 सालों से दिल्ली पार्लियामेंट स्ट्रीट स्थित मस्जिद के इमाम हैं। इमामत करते हुए मुस्लिम नेताओं को नमाज पढ़ाते हुए वह राजनीति के गुर भी सीख गए। जिसके चलते उनका नाम रामपुर की सियासत से जोड़कर देखा गया और उनको रामपुर लोकसभा से मैदान में उतारा गया।
संभल के सांसद रहे वरिष्ठ सपा नेता शफीकुर्रहमान बर्क भले ही इस दुनिया में नहीं हों लेकिन उन्होंने ही रामपुर की सियासत में बदलाव के संकेत दिए थे। लोकसभा चुनाव के टिकट बंटवारे से कुछ महीने पहले ही मरहूम बर्क ने मौलाना नदवी की मुलाकात सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से कराई थी। रामपुर सीट से प्रत्याशी की उठापटक की टेंशन को कम करने के लिए अखिलेश यादव की नजरों में मौलाना नदवी ने अपनी जगह बना ली।
जिसके चलते सपा नेता आजम खान के अखिलेश यादव को रामपुर से चुनाव लड़ने का न्योता किसी को हजम नहीं हुआ। अखिलेश यादव ने भी आजम खान के इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया।
इसी बीच 26 मार्च को नामांकन से ठीक एक दिन पहले आजम खान के करीबी आसिम राजा व सपा जिलाध्यक्ष अजय सागर ने प्रेसवार्ता करते हुए रामपुर में चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा कर दी, जो अखिलेश यादव को नागवार गुजरी, जिसके बाद अखिलेश यादव ने रामपुर की सियासत में नए मुस्लिम चेहरे पर दांव खेलना बेहतर समझा।
यह भी पढ़ें

जमीनी विवाद में तहेरे भाई की पीट-पीटकर हत्या, मचा हड़कंप

चुनाव से करीब तीन महीने पहले ही सपा हाईकमान ने मौलाना को रामपुर से चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने के लिए बोल दिया था। जिसमें उन्हें अपने सभी पेपर तैयार करने को कहा गया। जैसे ही रामपुर में प्रत्याशी को लेकर संकट जैसी स्थिति पैदा हुई तो नामांकन के दिन सपा ने मौलाना मोहिब्बुल्लाह को मैदान में उतार दिया।
जो आजम खान व समर्थकों को हजम तो नहीं हुआ, विरोध के बावजूद मौलाना नदवी को पांचों विधानसभा से खूब वोट बरसे। हालांकि बिलासपुर और मिलक में उन्हें हार का सामना जरूर करना पड़ा, लेकिन स्वार, शहर और चमरौआ ने उनकी नैया का बखूबी पार लगा दिया। इस तरह शफीकुर्रहमान बर्क की एक मुलाकात से शुरू हुआ मौलाना का सफर सांसद बनने तक पहुंच गया है।

Hindi News/ Rampur / Rampur Election Result: मस्जिद की इमामत करते हुए सीखे राजनीति के गुर, मौलाना मोहिब्बुल्लाह ने जीता रामपुर

ट्रेंडिंग वीडियो