scriptमंडल डैम से शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव भी डूब जाएगा-हेमंत सोरेन | hemant soren demands 70 percent water of mandal dam for jharkhand | Patrika News
रांची

मंडल डैम से शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव भी डूब जाएगा-हेमंत सोरेन

हेमंत सोरेन ने मांग की कि मंडल डैम का 70 फीसदी पानी झारखंड को मिलें…
 

रांचीJan 07, 2019 / 04:04 pm

Prateek

hemant soren

hemant soren

(रांची): झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जिस मंडल डैम परियोजना का शिलान्यास किया, उससे जमीन झारखंड की जाएगी, गांव झारखंड के उजड़ेंगे और फायदा बिहार को मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से अमर शही नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव चेमोसरिया भी डूब जाएगा, राज्य के किसान तथा गरीब अनुसूचित जनजाति, जाति के लोग विस्थापित होंगे, लेकिन पानी बिहार को जाएगा।

 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पार्टी मंडल डैम के जल बंटवारे के वर्तमान फॉर्मूले का विरोध करती है और इसे रद्द करने की मांग करती है तथा यह भी मांग करती है कि इस डैम का 70 प्रतिशत पानी झारखंड के किसानों के खेतों में दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि मंडल डैम से 24 मेगावाट बिजली उत्पादित होगी और बिजली झारखंड को मिलेगी, लेकिन पलामू-गढ़वा के लोगों की असल जरुरत पानी है। उन्होंने कहा कि यह काफी शर्म की बात है कि मुख्यमंत्री बाहर के लोगों को बुलाए और राज्य का सारा पानी उसके हाथों में सौंप दें, ऐसा इसलिए हो रहा है, मुख्यमंत्री रघुवर दास मूल रूप से झारखंड के रहने वाले नहीं है।


सीएम को बताया प्रवासी

उन्होंने रघुवर दास को प्रवासी बताते हुए कहा कि उन्हें झारखंड की नहीं,सत्ता की चिंता है। पलामू, गढ़वा और लातेहार जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों की छाती से गुजरकर यह पानी बिहार के खेतों को लहलहाएगा। वर्तमान फॉर्मूले के अनुसार डैम का 75 प्रतिशत पानी बिहार को और 25 प्रतिशत पानी झारखंड को मिलेगा।


12 को निकालेंगे संघर्ष यात्रा

हेमंत सोरेन ने कहा कि यह परियोजना भाजपा और झारखंड के प्रवासी मुख्यमंत्री के झारखंड विरोधी चरित्र को उजागर करता है। पहले इन्होंने खदानों को लूटा, कंबल में लूट मचायी, बेरोजगार युवकों के रोजगार में डाका डाला और अब झारखंड के किसानों का भाग्य और भविष्य लूटने पर आमादा है। उन्होंने बताया कि पार्टी की ओर से आगामी 12 जनवरी से पांच दिवसीय पलामू प्रमंडल में संघर्ष यात्रा निकाली जाएगी, वे मंडल डैम से प्रभावित गांवों में भी जाएंगे और लोगों के साथ मिलकर संघर्ष करेंगे।

Home / Ranchi / मंडल डैम से शहीद नीलाम्बर-पीताम्बर का गांव भी डूब जाएगा-हेमंत सोरेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो