scriptरांची:मिजिल्स रूबेला अभियान से 1.17 करोड़ बच्चों को मिलेगा टीकाकरण का फायदा | measles rubella vacsine campagian in ranchi | Patrika News
रांची

रांची:मिजिल्स रूबेला अभियान से 1.17 करोड़ बच्चों को मिलेगा टीकाकरण का फायदा

राज्य भर में अभियान की मॉनिटरिंग के लिए 497 सेंटर बनाए हैं…

रांचीJul 23, 2018 / 02:59 pm

Prateek

meating

meating

(पत्रिका ब्यूरो,रांची): झारखंड में 26 जुलाई से मिजिल्स रुबेला का सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने बताया कि यह अभियान 16 राज्यों में सफलतापूर्वक संचालित हो चुका है और यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। रांची के सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रधान सचिव निधि खरे ने कहा कि इस अभियान के दौरान 1.17 करोड़ बच्चों को टीकाकरण से कवर किया जाएगा।

 

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि टीकाकरण अभियान में अधिकांश सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों को प्रशिक्षित नर्स द्वारा टीका लगाया जाएगा। इस कार्य के लिए 11 विभागों का सहयोग लिया जा रहा है,जिसमें पंचायती राज, बाल विकास एवं महिला कल्याण विभाग, शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं।


डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के अलावा लायंस क्लब, रोटरी क्लब, आईएमए व आईपीए समेत अन्य संगठनों का सहयोग लिया जा रहा है। निधि खरे ने बताया कि मिजिल्स रूबेला का टीका कई जानलेवा बीमारियों से बचाता है, साथ ही गर्भवती महिलावों को टिका लगने से उनके शिशु को कई संक्रमण से बचाता है। टीकाकरण के दौरान खास एहतियात बरती जाएगी। इस अभियान के दौरान स्कूलों में कैम्प लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। यह टीका गर्भवती माताओं और नवजात से पंद्रह वर्ष के बच्चों को दिया जाएगा।


अभियान की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गएं 497 सेंटर

इस मौके पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीणा सिन्हा ने बताया कि कुछ महीने पहले पलामू जिले के पाटन में टीकाकरण अभियान के दौरान कुछ अप्रिय घटना हुई थी, इसकी पुनरावृति न हो, इसके लिए कड़े एहतियाती कदम उठाए हैं। राज्य भर में अभियान की मॉनिटरिंग के लिए 497 सेंटर बनाए हैं। उन्होंने बताया कि यह अभियान पांच सप्ताह तक चलेगा। पहले दो सप्ताह स्कूलों में अभियान फिर दो सप्ताह आंगनबाड़ी केंद्रों में अभियान चलाया जाएगा और पांचवें सप्ताह में छूटे नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

Home / Ranchi / रांची:मिजिल्स रूबेला अभियान से 1.17 करोड़ बच्चों को मिलेगा टीकाकरण का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो