scriptमानव तस्करी की शिकार नाबालिक बालिकाओं को दिल्ली से कराया गया मुक्त | Minor girls who were victims of human trafficking were freed from Delh | Patrika News
रांची

मानव तस्करी की शिकार नाबालिक बालिकाओं को दिल्ली से कराया गया मुक्त

दिल्ली से सटे इलाकों पर नजर

रांचीAug 27, 2023 / 11:51 pm

Chandra Prakash sain

दिल्ली से सटे इलाकों पर नजर

दिल्ली से सटे इलाकों पर नजर

रांची. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के सार्थक प्रयास से लगातार मानव तस्करी के शिकार बालक,बालिकाओं को मुक्त कराकर उनके घरों में पुनर्वास किया जा रहा है।
इसी कड़ी में मानव तस्करी की शिकार झारखंड के साहेबगंज जिले की 9 बालिकाओं को दिल्ली से मुक्त कराया गया है ।मानव तस्करी पर झारखंड सरकार तथा महिला एवं बाल विकास विभाग काफी संवेदनशील है और त्वरित कार्यवाही पर विश्वास रखती है। यही कारण है कि दिल्ली में एकीकृत पुनर्वास संसाधन केंद्र चलाया जा रहा है। जिसके तहत मानव तस्करी के शिकार बच्चे एवं बच्चियों को मुक्त कराकर उनके जिलों में पुनर्वासित किया जाता है। इसका टोल फ्री नम्बर – 10582 है जो 24×7 कार्य करती है ।
केंद्र की नोडल ऑफिसर नचिकेता ने बताया गया कि यह केंद्र दिल्ली में प्रधान स्थानिक आयुक्त मस्तराम मीणा के देखरेख में एवं महिला एवं बाल विकास विभाग झारखंड सरकार के अंतर्गत कार्य करती है । केंद्र द्वारा दिल्ली एवं उसके निकटवर्ती सीमा क्षेत्र पर विशेष नजर रखी जाती है। इसी क्रम में हमें इस बार बड़ी कामयाबी मिली और साहेबगंज जिले के 9 बच्चों को हमने दिल्ली पुलिस के सहयोग से दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्र से (जो क्रमशः हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश से सटा है) से रेस्क्यू किया गया।
बता दें कि अभी विगत शुक्रवार को रांची जिले के 02 बच्चों एवं धनबाद जिले के 02 बच्चों को रांची जिले के बाल संरक्षण पदाधिकारी के नेतृत्व में आई एस्कोर्ट टीम के साथ वापस झारखंड पुनर्वासित किया गया है ।
साहेबगंज जिला प्रशासन द्वारा यह पता चलते ही कि उनके बच्चें दिल्ली में रेस्क्यू किए गए हैं इस मुददे पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन गुप्ता के निर्देशन में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया ये टीम पिछले 04 दिनों से दिल्ली में कैम्प करके 09 बच्चों के साथ वापस ट्रेन द्वारा झारखंड लौट रही है ।

Home / Ranchi / मानव तस्करी की शिकार नाबालिक बालिकाओं को दिल्ली से कराया गया मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो