scriptसोलर खेती करें,3 रुपए प्रति यूनिट की दर से खरीदेंगे-मुख्यमंत्री | Ranchi become fully electrified district, jharkhand update news | Patrika News
रांची

सोलर खेती करें,3 रुपए प्रति यूनिट की दर से खरीदेंगे-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मंगलवार को रांची के अनगड़ा में रांची जिले के शत प्रतिशत घरों में पूर्ण विद्युतीकरण के कार्य की घोषणा और 132/33 केवी ग्रिड उपकेंद्र, इरबा एवं सिल्ली के निर्माण कार्य के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे…

रांचीNov 06, 2018 / 06:02 pm

Prateek

cm

cm

(पत्रिका ब्यूरो,रांची): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के लोग अपने घरों के छत और बंजर भूमि में सोलर खेती करें। सरकार 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली से क्रय करेगी। साथ ही, सोलर खेती के लिए 50प्रतिशत अनुदान सरकार प्रदान करेगी। इस कार्य से जहां लोगों को आमदनी होगी वहीं लोग उजाला फैलाने का काम अपने क्षेत्र में कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता ने एलईडी बल्ब का उपयोग कर 684 करोड़ रुपये की बचत की है। मुख्यमंत्री ने अपील किया कि राज्य के उपभोक्ता एलईडी बल्ब का उपयोग अधिक से अधिक करें।


मुख्यमंत्री मंगलवार को रांची के अनगड़ा में रांची जिले के शत प्रतिशत घरों में पूर्ण विद्युतीकरण के कार्य की घोषणा और 132/33 केवी ग्रिड उपकेंद्र, इरबा एवं सिल्ली के निर्माण कार्य के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। रघुवर दास ने कहा कि पूरे राज्य के घर 2018 तक पूर्ण विद्युतीकरण होंगे और 2019 तक 257 स्टेशन व 60 नए ग्रिड के माध्यम से 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराया जाएगा।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा अगर वैल्यू एडेड पावर प्लांट लगता तो आज झारखण्ड बिजली बेच रहा होता। राज्य का कोयला बेच कर हम पूरे देश को रोशन कर रहें हैं। केंद्र सरकार ने 4 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन हेतु कार्य का शुभारंभ पतरातू में किया है। इस तरह सरकार बिजली उत्पादन, संचरण, वितरण, गुणवत्ता और बिजली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में कार्य कर रही है।

cm

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बच्चों के बीच स्कूल यूनिफॉर्म, जोहार योजना के तहत 7 लाख 47 हजार, 86 आजीविका एवं स्वयं सहायता समूह के बीच 1 करोड़ 39 लाख की राशि का वितरण किया। आदिवासी विकास समिति कांके को मुख्यमंत्री ने 10 लाख का चेक भी विकास कार्य के लिए दिया। उग्रवादी हिंसा में मारे गए लोगों के आश्रितों रामचरित लोहरा कुशेश्वरी देवी को अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति पत्र सौंपा। मुख्यमंत्री ने उपायुक्त, उप विकास आयुक्त समेत अन्य को रांची की पूर्ण विद्युतीकरण हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


यह लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर सांसद रामटहल चौधरी, राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार, कांके विधायक जीतुचरण राम, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, मांडर विधायिका गंगोत्री कुजूर, सिल्ली विधायिका सीमा देवी, प्रबंध निदेशक ऊर्जा राहुल पुरवार, उपायुक्त रांची, एसएसपी, रांची, उपविकास आयुक्त रांची व अन्य उपस्थित थे।

Home / Ranchi / सोलर खेती करें,3 रुपए प्रति यूनिट की दर से खरीदेंगे-मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो