scriptबाजार की चिंता छोड़ उत्पादन करें लघु उद्यमी-मुख्यमंत्री | Small entrepreneurs should Produce without fear of market-cm | Patrika News
रांची

बाजार की चिंता छोड़ उत्पादन करें लघु उद्यमी-मुख्यमंत्री

जनजातीय समाज को उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करने के बाद मुख्यमंत्री ने लद्यु उद्यमियों को बाजार की चिंता छोड़ उत्पादन करने को कहा है…

रांचीJul 01, 2018 / 05:32 pm

Prateek

cm raghuwar das

cm raghuwar das

रवि सिन्हा की रिपोर्ट…

(रांची): झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा रविवार को राजधानी रांची के होटवार स्थित टाना भगत स्टेडियम में कारीगर पंचायत का आयोजन किया गया। राज्य में पहली बार आयोजित इस कारीगर पंचायत में पांच हजार से अधिक कारीगरों ने हिस्सा लिया। इसमें मधुमक्खी पालन, लाह निर्मित उत्पाद, टेराकोटा, अगरबत्ती, मोमबत्ती, चर्म उत्पाद, माटी कला और तसर पर तकनीकी सत्र का आयोजन किया किया गया।


उत्पादन करे बाजार की चिंता छोड़ दे

कारीगर पंचायत के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लघु उद्यमी अधिक से अधिक उत्पाद करें, बाजार की चिंता न करें, राज्य सरकार उन्हें बाजार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार सत्ता में आई, तो देखा कि छोटे लघु उद्यमी उत्पादन कर रहे हैं, लेकिन ऐसे गरीब उद्यमियों को अपने उत्पाद बेचने में दो-तीन वर्ष का समय लग जाता है, इससे उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं हो पाता है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने ऐसे लघु उद्यमियों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

 

राज्य में 1.13 लाख हस्त कलाकार

मुख्यमंत्री ने बताया कि एक सर्वेक्षण के अनुसार राज्य में अभी करीब 1.13लाख हस्त कलाकार है, ऐसे हस्तकला निपुण कारीगरों के जीवन स्तर में गुणात्मक बदलाव आए, इसे लेकर सरकार ने खादी बोर्ड को मिलने वाले बजट में भी बढ़ोत्तरी का निर्णय लिया है। अभी झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड को 19 करोड़ का बजट उपलब्ध कराया गया है, घर-घर लघु उद्योगों का जाल बिछे, इसके लिए खादी बोर्ड के बजट को बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में ऐसे लघु हस्तकला कारीगरों के लिए बाजार उपलब्ध कराएगी। सभी पर्यटक स्थलों के निकट अत्याधुनिक हाट की व्यवस्था होगी,ताकि पैसे वाले लोगों को देश और अपने गांव-घर में बने उत्पादों को खरीदने में कोई झिझक न हो सके, इसके लिए अगले एक-डेढ़ महीने में काम शुरू कर दिया जाएगा।


राज्य के शहद को खरीदेगी पतंजली

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीठी क्रांति का नारा दिया है, इसके लिए झारखंड सबसे उपयुक्त जगह है, राज्य सरकार की ओर से दो लाख बॉक्स का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में रामदेव बाबा से भी बात हुई है, उनकी ओर से यह भरोसा दिलाया गया है कि जितना मधु का उत्पादन होगा, पंतजलि की ओर से उसकी खरीद कर ली जाएगी। राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि स्कूलों में बच्चों को दिया जाने वाला कपड़ा भी अब झारक्राफ्ट बनाएगा, गांव की महिलाएं कड़ाई-सिलाई करें और अपनी आजीविका चलाएं।


यह लोग रहे कार्यक्रम में मौजूद

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि खादी की मदद से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को साकार किया जा सकता है।कार्यक्रम में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, झारखंड राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, पद्मश्री अशोक भगत, महापौर आशा लकड़ा और उपमहापौर संजीव विजयर्गीय समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। कारीगर महोत्सव के मौके दौरान मुख्यमंत्री ने सतु के नये ब्राण्ड को भी लांच किया।

Home / Ranchi / बाजार की चिंता छोड़ उत्पादन करें लघु उद्यमी-मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो