script25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी | 25 year old woman gave birth to a child like an alien | Patrika News
रतलाम

25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी

मध्यप्रदेश में पहली बार ऐसा बच्चा पैदा हुआ है, जो इंसान की तरह बिल्कुल नहीं दिखता है.

रतलामJun 05, 2022 / 09:54 am

Subodh Tripathi

25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी

25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी

रतलाम. मध्यप्रदेश में पहली बार ऐसा बच्चा पैदा हुआ है, जो इंसान की तरह बिल्कुल नहीं दिखता है, ये बच्चा पूरी तरह से हालीवुड फिल्मों के एलियन की तरह नजर आता है, इस बच्चे देखकर सिर्फ घरवाले और चिकित्सा विभाग ही नहीं बल्कि प्रदेशवासी भी हैरान हैं, क्योंकि इससे पहले कभी किसी ने ऐसे बच्चे को नहीं देखा, फिलहाल बच्चे को आईसीयू में रखा गया है।

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में एक 25 वर्षीय महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जो एलियन की तरह नजर आ रहा है, क्योंकि उसके शरीर पर चमड़ी विकसित नहीं हो रही है, यही कारण है कि उसके शरीर के अन्य अंगों में भी सूजन आ गई है, जिसके कारण उसकी आंखें, होंठ आदि भी विचित्र नजर आ रहे हैं। उसे शरीर की एक-एक नस साफ नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि इस प्रकार के बेबी को मेडिकल की भाषा में कोलेडियन बेबी कहा जाता है।

25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी

नवजात शिशु के शरीर पर चमड़ी ही विकसित नहीं हुई। इस वजह से उसके शरीर की सारी नसें स्पष्ट दिखाई दे रही है। यही नहीं चमड़ी नहीं होने की वजह से उसकी आंखे, होठ आदि भी सूज गए हैं। पहली नजर में कोई भी देखे तो उसे एलियन ही समझे लेकिन जेनेटिक समस्या की वजह से वह ऐसा दिखाई देता है। फिलहाल नवजात शिशु को आईसीयू में रखा गया है। आईसीयू इंचार्ज डॉ. नावेद कुरैशी उसकी देखभाल कर रहे हैं।

 

ऐसे बच्चों को कहते हैं कोलोडियन बेबी
डॉ. कुरैशी ने बताया शाम पौने चार बजे बड़ावदा निवासी महिला साजेदा पति शफीक 25 की डिलीवरी में यह बच्चा हुआ है। मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चों को कोलोडियन बेबी कहा जाता है। मेडिकल की भाषा में इसे जैनेटिक समस्या बोला जाता है। इस बीमारी में गर्भावस्था के दौरान बच्ची की चमड़ी का विकसित नहीं होना होता है। बच्चे के शरीर पर चमड़ी नहीं होने से उसके अंग सूज जाते हैं और नसे बाहर दिखाई देती है।

यह भी पढ़ें : 6 काले हिरणों का शिकार, सींग और प्रायवेट पार्ट भी काटे, गुना गोलीकांड के बाद दूसरा बड़ा मामला


इंफेक्शन का ज्यादा खतरा

डॉ. नावेद बताते हैं कि ऐसे बच्चे को इंफेक्शन का ज्यादा खतरा रहता है। चमड़ी का पूरी तरह डेवलप नहीं होने से हो सकता है कि उसे और भी कोई अंदरुनी समस्या हो। अंगुलियां और गुप्तांग भी पूरी तरह डेवलप नहीं हुए हैं। गुप्तांग के सही तरीके से डेवलप नहीं होने की दशा में फिलहाल यह संशय है कि यह बच्चा मेल है या फीमेल। इन्वेस्टिगेशन के बाद ही सही-सही बताया जा सकेगा कि यह मेल या फीमेल है।

Home / Ratlam / 25 साल की महिला ने जन्मा एलियन जैसा बच्चा, मेडिकल में कहते हैं कोलोडियन बेबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो