scriptएजिस इंडिया का सिविक सेंटर कार्यालय सील | Aegis India Civic Center Office Seal | Patrika News
रतलाम

एजिस इंडिया का सिविक सेंटर कार्यालय सील

एजिस इंडिया का सिविक सेंटर कार्यालय सील

रतलामDec 24, 2018 / 11:30 am

harinath dwivedi

PM Housing scam, Aegis India, Sedemaps, Investigation, Scam, Municipal Corporation

एजिस इंडिया का सिविक सेंटर कार्यालय सील

रतलाम। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत १३ अपात्र लोगों को राशि जारी करने के मामले में चल रही जांच के दौरान शहर एसडीएम राहुल धोटे ने सेडमैप के नजदीक ही संचालित एजिस इंडिया के कार्यालय को सील कर दिया है। यहां से कोई दस्तावेज बाहर नहीं जा सकेगा और न ही कोई कर्मचारी या अधिकारी इस कार्यालय में प्रवेश कर पाएगा। दो दिन से चल रही जांच में सुबह से शाम तक जांच के बाद शाम को जाते वक्त एसडीएम की निगरानी में कार्यालय सील किया जा रहा है। सोमवार को फिर से इसकी जांच शुरू होगी।
अलग से जुड़े थे 13 के नाम
जिन 13 अपात्र हितग्राहियों के खातों में प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि जारी होने का घोटाला हुआ था उनमें से सभी 13 हितग्राहियों के नाम पूर्व अनुमोदित सूची में नहीं पाए गए थे। इन 13 नामों के दो पन्ने अलग से लगाए मिले हैं जिन पर अधिकारियों के हस्ताक्षर ही नहीं है। गौरतलब है कि अनुमोदित सूची के हर एक पन्ने पर सभी जिम्मेदार अधिकारियों के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है किंतु दो पन्नो में जिन १३ हितग्राहियों के नाम शामिल किए गए थे उनमें किसी भी अधिकारी के हस्ताक्षर ही नहीं पाए गए।
बिना जीयो टेगिंग के जारी हुई राशि
पीएम आवास योजना में पहले सर्वे करके सूची बनती है। यह काम सेडमैप के माध्यम से होता है। यह सर्वे सूची निगम को जाती है और निगम अपने स्तर पर इनकी जांच करती है। सूची का सत्यापन करने के बाद यह सूची अनुमोदित होती है और एजिस इंडिया इनकी जीयो टेगिंग करता है। जिन १३ अपात्रों को राशि जारी हुई थी उनमें से एक की भी जीयो टेगिंग नहीं होना सामने आया है।
1483 हितग्राहियों की भी हो रही जांच
13 अपात्र हितग्राहियों के खातों में राशि जारी करने का मामला उजागर होने के बाद एसडीएम शहर ने इसकी जांच शुरू की है। जांच में न केवल 13 अपात्र हितग्राहियों के दस्तावेजों की जांच हो रही है वरन अब तक जिन 1483 हितग्राहियों को राशि जारी की गई है उन सभी के दस्तावेजों की भी जांच एसडीएम की जांच टीम कर रही है। जांच का मुख्य केंद्र 13 अपात्र हितग्राही ही हैं।
सेडमैप प्रबंधक के बयान दर्ज
रतलाम।प्रधानमंत्री आवास योजना में 13 अपात्रों को राशि जारी करने के मामले में सेडमैप के जिला प्रबंधक विजय चौरे के बयान स्टेशन रोड थाने पर रविवार को दर्ज हो गए। ये बयान जांच अधिकारी और उपनिरीक्षक अय्युब खान ने दर्ज किए हैं। इसी मामले में स्टेशन रोड थाने पर पूर्व में प्रकरण दर्ज हो चुका है और इससे जुड़े अधिकारियों के बयान भी दर्ज किए जा रहे हैं। जिला प्रबंधक को इसके लिए जांच अधिकारी ने पत्र देकर अपने बयान दर्ज करने के लिए कहा था। रविवार को चौरे ने स्टेशन रोड थाने पहुंचकर जांच अधिकारी को अपने बयान दिए। कुछ और लोगों के बयान भी अभी दर्ज किए जाना हैं।

Home / Ratlam / एजिस इंडिया का सिविक सेंटर कार्यालय सील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो