scriptHEALTH TIPS चेहरे पर रूखापन, एलर्जी, झुर्रियां, दाने, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न नहीं होने देंगे ये 6 घरेलू उपाय | Ayurvedic and domestic remedies of allergy | Patrika News
रतलाम

HEALTH TIPS चेहरे पर रूखापन, एलर्जी, झुर्रियां, दाने, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न नहीं होने देंगे ये 6 घरेलू उपाय

HEALTH TIPS चेहरे पर रूखापन, एलर्जी, झुर्रियां, दाने, दाग-धब्बे, टैनिंग, सनबर्न नहीं होने देंगे ये 6 घरेलू उपाय

रतलामMar 31, 2019 / 02:36 pm

Ashish Pathak

Ayurvedic and domestic remedies of allergy

Ayurvedic and domestic remedies of allergy

रतलाम। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। पारा इस समय अलग-अलग शहर में 38 से लेकर 42 डिग्री तक जा रहा है। तब इस मौसम में शरीर में मौजूद ऑयल ग्लैंड ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में तेज धूप, धूल और पसीने के कारण त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ये बात डॉ. एनके तिवारी ने कही। वे मरीजों को इस मौसम में चेहरे के काले होने, झुर्रियां होने, चेहरे की नमी खोने, मुहांसे और टैनिंग जैसी समस्याएं व उसके उपवार के बारे में बता रहे थे।
– भरपूर डाइट लें

डॉ. तिवारी ने बताया कि अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए इस समय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए अपने खाने में अनानास, खट्टे फल, ताजा जामुन, केले, आम, सीफूड और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इन चीजों में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, सूजन को कम करते हैं, और आपकी त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।
– सनस्क्रीन का इस्तेमाल न भूलें

गर्मियों में यूवी किरणें चेहरे पर सीधे पड़ती हैं। लम्बे समय तक धूप में रहने से आपकी त्वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव ज्यादा पड़ता है। इससे त्वचा हमेशा के लिए खराब हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं भूलना चाहिए। आप दिन में दो बार इसका इसे लगा सकते हैं।
– व्यायाम रखें जारी
गर्मियों में व्यायाम करना जारी रखें। इससे खून का प्रवाह बरकरार रहेगा और हमारी त्वचा को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगा। इससे डैमेज हुई कोशिकाओं को रिपेयर करने में और मुहांसे आदि से बचने में मदद मिलती है।
– खूब पानी पीना चाहिए
चूंकि गर्मियों में पसीने और धूप के कारण त्वचा की नमी खत्म होने लगती है और पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन की भी समस्या हो सकती है। इसलिए आपको गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए। अपने पास एक पानी की बोटल रखें। लगातार पानी का सेवन करते रहें। इससे त्वचा में निखार आता है। इसके अलावा संभव होा तो नारियल पानी या पीले गन्ने का रस का दिन में एक बार सेवन जरूर करना चाहिए।
– ज्यादा मेकअप से बचें
ज्यादा गर्म मौसम में त्वचा के भीतर हवा जाना बेहद जरूरी है। ज्यादा मेकअप से त्वचा में मौजूद छिद्र ढक जाते हैं और हवा नहीं जा पाने के कारण त्वचा खराब होने लगती है। इसलिए गर्मियों में कम से कम मेकअप करें। जहां तक हो गर्मी से बचाने वाली बेहतर क्रीम का उपयोग करें।
– फेस वॉश बदलना न भूलें
त्वचा हर मौसम में अलग तरह से रिएक्ट करती है। गर्मियों में यह ज्यादा ऑयली होती है। तेज धूप की वजह से त्वचा गर्मियों में सूखी हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको नॉन-सोपी फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा मौसमी फल का उपयोग अधिक से अधिक करने से लाभ होता है।
Ayurvedic and domestic remedies of allergy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो