scriptखाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिए सत्यापन के आदेश | Collector ordered for verification to stop black marketing of fertiliz | Patrika News
रतलाम

खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिए सत्यापन के आदेश

– कलेक्टर बोले जिले में नहीं उर्वरक की कोई कमी, जिले के टॉप २० यूरिया बायर्स का होगा सत्यापन

रतलामOct 23, 2021 / 09:11 pm

Sourabh Pathak

खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिए सत्यापन के आदेश

खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिए सत्यापन के आदेश

रतलाम। जिले में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने इस संबंध में शनिवार को एक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक बुलाई। इसमें सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जिले में उर्वरक की कहीं कोई कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। इतना ही नहीं कलेक्टर ने जिले के टॉप 20 यूरिया बायर्स का सत्यापन करने के निर्देश दिए।
जिले में आए दिन घटिया बीज, उर्वरक और खाद की कालाबाजारी के मामले सामने आ रहे थे। इन्हीं को लेकर पत्रिका द्वारा शनिवार के अंक में कही नकली बीज तो कही खाद की कालाबाजारी शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था, जिस पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए एक बार फिर से अधिकारियों को इस पर लगाम कसने और व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए है। इसके चलते कलेक्टर ने जिन टॉप २० यूरिया बायर्स का सत्यापन करने के निर्देश दिए है, उसके साथ ही इस काम को पूरा करने के लिए 30 अक्टूबर तक की डेड लाइन भी जारी की है।
टीम बनाने के निर्देश
कलेक्टर ने इस पूरी व्यवस्था पर निगरानी के लिए एसडीएम को टीम बनाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होने कहा कि आज की स्थिति में जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। एेसे में किसी भी हाल में खाद की कालाबाजारी नहीं कोई न कर सके इस पर नजर रखना है, साथ किसानों को जरूरत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में खाद मिल जाए इस बात का भी ध्यान रखे। भविष्य में यूरिया की किल्लत या कालाबाजारी की शिकायत नहीं आना चाहिए, क्यो कि जिले के हिसाब से वर्तमान में यह पर्याप्त मात्रा में है। कलेक्टर ने लघु सिंचाई संगणना में तहसीलदारों द्वारा कार्य नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जल स्त्रोतों पर पेंट करने के लिए ग्राम पंचायतों द्वारा कार्य किया जाएगा।
बिना आवेदन के भी होगा राजस्व रिकॉर्ड सुधार
जिले में चल रहे शुद्धिकरण पखवाड़े के तहत राजस्व रिकार्ड में सुधार काम चल रहा है। यह पहला मौका है जब अपने राजस्व रिकार्ड में सुधार के लिए आमजन को आवेदन नहीं देना पड़ रहा है बल्कि राजस्व अमला स्वयं आगे होकर रिकॉर्ड में सुधार का काम कर रहा है। अभियान के तहत चल रहे काम को लेकर कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने शनिवार को समीक्षा बैठक आयोजित कर राजस्व अधिकारियों ने अब तक किए गए कार्यों की जानकारी मांगी।
शत-प्रतिशत निपटारा किया जाएगा
कलेक्टर ने बताया कि शुद्धिकरण पखवाड़े में लंबित नामांतरण प्रकरणों का शत-प्रतिशत निपटारा किया जाएगा। फौती नामांतरण कार्य किया जा रहा है। आमजन के लिए नक्शे सुधार किए जा रहे हैं। इस पखवाड़े में अल्फान्यूमैरिक खसरा नक्शा, तरमीम, भूमि प्रकार, भूमि स्वामी प्रकार संशोधन, भूमि स्वामी नाम सुधार आदि कार्य किए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा समीक्षा के दौरान पाया गया कि ऑफलाइन कार्य होने के बाद भी पोर्टल पर ऑनलाइन शो नहीं हो रहा, इस संबंध में कलेक्टर द्वारा सीएलआर को पत्र पहुंचाने के निर्देश दिए गए।

Home / Ratlam / खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिए सत्यापन के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो