scriptभ्रष्टाचार खत्म करने या बढ़ाने हुआ ऐसा काम: एमसीएच में जाने क्यों बदल दिया सोनोग्राफी का कमरा | corruption in sonography | Patrika News
रतलाम

भ्रष्टाचार खत्म करने या बढ़ाने हुआ ऐसा काम: एमसीएच में जाने क्यों बदल दिया सोनोग्राफी का कमरा

भ्रष्टाचार खत्म करने या बढ़ाने हुआ ऐसा काम: एमसीएच में जाने क्यों बदल दिया सोनोग्राफी का कमरा

रतलामFeb 23, 2019 / 06:03 pm

Yggyadutt Parale

patrika

भ्रष्टाचार खत्म करने या बढ़ाने हुआ ऐसा काम: एमसीएच में जाने क्यों बदल दिया सोनोग्राफी का कमरा

रतलाम। बाल चिकित्सालय के पीछे बने एमसीएच में गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी के लिए बनाए गए कक्ष के बाहर लक्ष्य टीम के अधिकारियों ने सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए तो यहां के कर्मचारियों ने इसका स्थान ही बदलकर दूसरी तरफ कर दिया। सोनोग्राफी सेंटर के बाहर काफी भीड़ लगने और आशा-उषा कार्यकर्ताओं की मिलीभगत से बाद में आने वालों के पहले नंबर लगने की शिकायतों के बाद यहां सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। बताया जाता है कि सोनोग्राफी सेंटर का स्थान बदलने के लिए ज्यादा होने वाली भीड़ को आधार बनाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि जहां सोनोग्राफी की जा रही है वह स्थान मुख्य द्वार के पास ही है और महिलाओं और उनके अटेंडरों की भारी भीड़ की वजह से आने-जाने वालों को परेशानी होती है। इसलिए इसे दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया गया है।

हर दिन होती है ५० से ज्यादा सोनोग्राफी
एमसीएच के सोनोग्राफी सेंटर में हर दिन ५० से ज्यादा सोनोग्राफी की जा रही है। इतनी बड़ी संख्या में सोनोग्राफी होने से महिलाओँ को दो से चार दिन तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कतिपय आशा कार्यकर्ताएं मिलीभगत करके अपने मरीजों को उसी दिन सोनोग्राफी करवा लेती है जिस दिन डॉक्टर ने लिखा होता है। ऐसे में यहां मिलीभगत से सोनोग्राफी होने की शिकायत अस्पताल प्रशासन के पास भी पहुंचती रहती है। दीगर बात यह है कि शिकायतें करने वाले मौखिक शिकायत करके हट जाते हैं जिससे अधिकारी भी जांच करने से बचकर पीछा छुड़ा लेते हैं।

———
जगह की कमी और भीड़ की वजह से

जिस स्थान पर अब तक सोनोग्राफी हो रही थी वहां महिलाओं और उनके अटेंडरों की भीड़ ज्यादा होने से लैबर रूम में ले जाई जाने वाली महिलाओं को काफी परेशानी होती थी। लक्ष्य टीम के अधिकारी जब निरीक्षण पर आए थे तो उन्होंने इसकी जगह बदलने के निर्देश दिए थे। इसलिए इसे बदलकर दूसरी जगह कर दिया गया है।
डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Home / Ratlam / भ्रष्टाचार खत्म करने या बढ़ाने हुआ ऐसा काम: एमसीएच में जाने क्यों बदल दिया सोनोग्राफी का कमरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो