scriptरतलाम में एक ही दिन में 76 लाख बिजली यूनिट की मांग | Demand for 76 lakh units in Ratlam in a single day | Patrika News

रतलाम में एक ही दिन में 76 लाख बिजली यूनिट की मांग

locationरतलामPublished: Nov 29, 2021 06:45:04 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

बिजली की मांग सर्वोच्च स्तर की ओर, रतलाम, मंदसौर, नीमच में ही दैनिक डेढ़ करोड़ यूनिट आपूर्ति, रबी की सीजन में सिचाई ने बढ़ाई बिजली की मांग

अब बिजली चोरी करने वाले को पकड़वाने पर मिलेगा इनाम, जानिए कैसे

अब बिजली चोरी करने वाले को पकड़वाने पर मिलेगा इनाम, जानिए कैसे

रतलाम. रबी की सीजन में गेंहू, चने, सरसो, मैथी, मटर, लहसून के विपुल उत्पादन के लिए सिंचाई की जा रही है। इससे बिजली की मांग सर्वोच्च स्तर की ओर है। सोमवार को रतलाम की बिजली मांग चार सौ मैगावाट के पार रही। रतलाम, मंदसौर, नीमच में ही दैनिक डेढ़ करोड़ यूनिट से ज्यादा का बिजली वितरण हो रहा है। रतलाम की एक दिन की ताजा मांग 76 लाख यूनिट रही है।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर के निर्देश पर रबी की सीजन के लिए प्रभावी तैयारी करने के बाद मप्र शासन के निर्देशानुसार कृषि के लिए दैनिक दस घंटे एवं शेष अन्य सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए चौबीस घंटे आपूर्ति की जा रही है। उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम कृषि उत्पादन के हिसाब से महत्वपूर्ण क्षेत्र है, किसानों को आपूर्ति राज्य शासन के आदेशानुसार गुणवत्ता से दैनिक दस घंटे की जा रही है। मुख्य अभियंता उज्जैन संभाग बीएल चौहान ने बताया कि उज्जैन संभाग में बिजली प्रदाय की सतत समीक्षा हो रही है। वर्तमान में उज्जैन संभाग में लगभग साढ़े चार करोड़ यूनिट दैनिक की आपूर्ति हो रही है। उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान भी प्राथमिकतापूर्वक किया जा रहा है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान रतलाम में 76 लाख यूनिट, उज्जैन में 1.17 करोड़ यूनिट, शाजापुर में 55 लाख यूनिट, मंदसौर में 56 लाख यूनिट बिजली का पूर्ति हो रही है। रतलाम में अधीक्षण यंत्री सुरेशचंद्र वर्मा, शहर अधीक्षण यंत्री विनय प्रताप सिंह, ग्रामीण अधीक्षण यंत्री जयपाल सिंह ठाकुर, आलोट कार्यपालन यंत्री महेंद्र मेड़ा, जावरा कार्यपालन यंत्री अमित पटेल आदि आपूर्ति की दैनिक समीक्षा कर रहे है, जहां भी तकनीकी कठिनाई आती है, वहां कम से कम समय में समाधान किया जा रहा है।
एक बड़ी मोटर, बीस घर के बराबर


सिंचाई कार्य के लिए जितनी बिजली लगती है, उतनी बिजली सामान्य रूप से सभी श्रेणी के जनमानस के लिए लगती है। पानी की 10 हार्स पावर की एक मोटर रोज दस घंटे चलने पर 70 यूनिट तक बिजली लेती है। सामान्य परिवार एक दिन में तीन से चार यूनिट बिजली खर्च करते है। इस तरह सिंचाई के लिए बड़ी मोटर बीस घरों के बराबर बिजली मात्र 10 घंटे के दौरान ही ले लेती है। तीन हार्स पावर की मोटर 10 घंटे चलने पर लगभग 23 यूनिट बिजली लेती है।
MPEB Electricity Complaint Number 1912
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो