scriptRatlam VIDEO नवदुर्गा का विख्यात मंदिर, एक ही स्थान पर स्थपित है 9 दुर्गाएं | Famous temple of Navdurga VIDEO | Patrika News
रतलाम

Ratlam VIDEO नवदुर्गा का विख्यात मंदिर, एक ही स्थान पर स्थपित है 9 दुर्गाएं

एक ही स्थान पर स्थपित है 9 दुर्गाएं, भूमि में है प्रतिमाएं, किसान को आया था सपना

रतलामOct 14, 2021 / 01:14 pm

Ashish Pathak

Navdurga Special 2020 शारदीय नवरात्रि में कैसे करे खुश माता रानी को,रखें कुछ बातो का ध्यान

Navdurga Special 2020 शारदीय नवरात्रि में कैसे करे खुश माता रानी को,रखें कुछ बातो का ध्यान

रतलाम. मालवा के रतलाम जिले के जावरा विकासखंड स्थित पिपलोदा तहसील अंतर्गत नवाबगंज में नौ दुर्गा का एक विख्यात मंदिर है। यहां पर एक ही गर्भगृह में माता की नौ दुर्गाओं की प्रतिमाएं स्थापित है। माना जाता है कि यहां जो अपनी मनोकामना लेकर दर्शन करता है उसकी इच्छा तीस दिन में पूरी हो जाती है। इतना ही नहीं, मंदिर के करीब बने हुए प्राचीन कुआ में स्नान से कई प्रकार के रोग भी ठीक होने के बात कही जाती है। मंदिर निर्माण के पूर्व प्रतिमाओं के बारे में एक किसान को सपना आया था, इसके बाद जमीन में से प्रतिमाओं को निकाला गया। करीब 600 वर्ष से अधिक पूर्व का मंदिर का इतिहास है।
https://youtu.be/goW2rOFCpss
मंदिर के बारे में पुजारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मंदिर तड़के 4 बजे खुलता है व रात 10 बजे तक दर्शन की व्यवस्था रहती है। मंदिर में आने वाले भक्त ही यह दावा करते है कि वे जो मनोकामना लेकर आए वो मात्र एक माह में पूरी हो गई। इतना ही नहीं, कई प्रकार के रोग लेकर आने वाले मरीज भी मंदिर के करीब बने हुए कुआ में स्नान करके रोग मुक्त होने की बात कहते है।

https://youtu.be/TZRWk1ONeBw
दर्शन आया था दुर्गा माता का


मंदिर बनने से पूर्व यहां के एक कृषक परिवार के सदस्य को स्वप्न में दर्शन हुए थे कि माता की प्रतिमाएं भूमि में है व इनको बाहर निकालना जरूरी है। शुरू में किसान ने जब सपने को गंभीरता से नहीं लिया तो प्रतिदिन यह सपना आने लगा। इसके बाद रामलाल नाम के कृषक ने अपने परिवार को इसके बारे में बताया व खुदाई शुरू की गई तो करीब 50 फीट नीचे खुदाई के बाद प्रतिमाएं बाहर आई।
https://youtu.be/AeEh1wKd8jI
इसलिए है आस्था प्रमुख रुप से


इस मंदिर में नियमित दर्शन करने आने वाले भक्त बताते है कि उनकी आस्था का प्रमुख कारण यह है कि यहां जो भी मांगो, सकारात्मक हो तो मनोकामना जरूर पूरी होती है। इतना ही नहीं, अगर किसी के प्रति खराब विचार रखकर मंदिर में कुछ मांगते है तो दर्शन में ही संकेत आ जाता है कि पाप के मार्ग पर मत चलो। यहां पर सुबह व शाम को आरती व रात में भजन का आयोजन होता है।
https://youtu.be/K0Z-FdIr8vo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो