scriptघर में ऐसे उगाएं बिना मिट्टी से सब्‍जी,1 लाख के निवेश पर होगी हर महीने 11 लाख तक कमाई | farming simulator 2018 hindi news | Patrika News
रतलाम

घर में ऐसे उगाएं बिना मिट्टी से सब्‍जी,1 लाख के निवेश पर होगी हर महीने 11 लाख तक कमाई

घर में ऐसे उगाएं बिना मिट्टी से सब्‍जी,1 लाख के निवेश पर होगी हर महीने 11 लाख तक कमाई

रतलामSep 01, 2018 / 07:36 pm

Ashish Pathak

farming simulator 2018 hindi news

farming simulator 2018 hindi news

रतलाम। इन दिनों हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। लगातार विकास की दौड़ में खेतों का आकार तेजी से घट रहा है। आर्गेनिक फूड की मांग बढ़ी है। एेसे में अब किसान भी नई व कारगार तकनीक की तरफ ध्यान दे रहे है तो शहर व महानगर में रहने वाले लोग आर्गेनिक फूड का निर्माण या उत्पादन घर में किस तरह हो, इस पर ध्यान देने में लगे हुए है। एेसे में अब कारोबारी से लेकर आमजन छत से लेकर पार्र्किंग स्थान हो या घर का छोटा सा बगीचा उसमे उपलब्ध सीमित जगह का उपयोग बेहतर आर्गेनिक पैदावार के लिए कर रहा है। इस तकनीक में मिट्टी के उपयोग के बगैर ही छोटी जगह पर उत्पादन किया जा सकता है। आप चाहे तो एक लाख रुपए के निवेश पर ग्यारह लाख रुपए तक कमा सकते है।रतलाम में अनेक घरों में अब लोग आर्गेनिक उपज को छत से लेकर घर की पार्र्किंग में उगा रहे है।
इस तरह बगैर मिट्टी के करें ये काम

असल में उन्नत तकनीक में इसको हाईड्रोपानिक्स कहा जाता है। इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इसमे मिट्टी का उपयोग जरा भी नहंी होता है। इस तकनीक में आर्गेनिक उत्पादन जो करना हो, उसमे पौधों या उपज के लिए जरूरी पोषक तत्व को पानी के सहारे सीधे पौधों की जड़ तक पहुंचाया जाता है।
एेसे जाने हाइड्रपानिक्स तकनीक को

असल में हाइड्रपॉनिक्स तकनीक में सब्जी या सब्जियों को बगैर मिट्टी की मदद से उगाया जाता है। पौधे एक मल्टी लेयर फ्रेम या बडे़ प्लास्टिक के थेले में उगे रहते है। इनको रस्सी के सहारे या किसी पाइप के सहारे टिकाया जाता है। इसके बाद इनकी जड़ को पाइप के अंदर से आ रहे पोषक तत्व में छोड़ दिया जाता है। पोषक तत्व को पानी के पाइप से पौधे की जड़ तक भेजा जाता है। इससे बड़ा लाभ है कि मिट्टी न होने से घर की छत पर किसी प्रकार का अतिरिक्त वजन नहीं आता है।
इस तरह करें निवेश तो होगी कमाई

जिले में इन दिनों अनेक घरों में छत से लेकर पार्र्किंग में इस प्रकार की उपज को उगाया जा रहा है। ये तकनीक रोजगार तो ही रही है, साथ ही घरों में आर्गेनिक उपज भी दे रही है। इसमे खेत में होने वाली खेती के मुकाबले व्यय कम होता है व आय अधिक होती है। असल में 5 किलो सलाद पत्ता की उपज लेना है तो 1 टावर लगाना चाहिए। जबकि छोटी जगह पर 300 से 400 पॉड लगाए जाए तो कम से कम 1500 से 2000 किलो तक उपज होगी। राज्य में लेटिस की कीमत करीब 180 रुपए से 200 रुपए तक की है। थोक के भाव में इसको खरीदा जाए तो ये 100 से 130 रुपए तक की कीमत में मिल जाते है। एेसे में आराम से 2 से 5 लाख रुपए तक की आय इससे हो जाती है।
इसलिए ये तकनीक है फायदे का सौदा

– असल में इस तकनीक के जरिए नियंत्रित माहौल में खेती होती है, इसलिए अक्सर किसान से लेकर घरों तक में हाइड्रपानिक्स की वजह से ऐसे सब्जियों का उत्पादन करते हैं जिसकी मार्केट कीमत ज्यादा होती है।
– इस तकनीक में पानी, फर्टिलाइजर और कीटनाशक की खपत भी 50 से 80 फीसदी तक घट जाती है।
– इस तकनीक से पैदावार 3 से 5 गुना तक बढ़ जाती है।
– इस तकनीक में शुरुआती खर्च ज्यादा होता है। हालांकि बाद में लागत काफी कम होने से प्रॉफिट बढ़ जाता है।
नेट शेड या पॉलिहाउस की वजह से मौसम का असर इन फसलों पर काफी कम हो जाता है।
इस तकनीक से खड़ा कर सकते हैं कारोबार

– अगर आप चाहे तो इस तकनीक के जरिए अपनी छत पर खुद के लिए ताजी ऑर्गेनिक सब्जियां उगाई जा सकती हैं।
– वहीं आप इसे अपने कारोबार में बदल सकते हैं। इसराइल, दक्षिण अफ्रीका और सउदी अरब जैसे देश जहां जगह या पानी की कमी है, वहां ये तकनीक सफल कारोबार में बदल चुकी है।
– भारत में तो महानगरों में अपने घरों की छत के साथ साथ मॉल, ऑफिस की छतों पर गार्डन स्थापित कर रहे हैं। वहीं कई लोग आपस में मिल कर अपनी-अपनी छतों पर सब्जिया उगा रहे हैं।
– वहीं आप इस तकनीक को सीख कर अपनी कंपनी स्थापित कर सकते हैं या फिर किसी स्थापित कंपनी के साथ जुड़ कर दूसरे लोगों को उनके ऑर्गेनिक फार्म या गार्डन स्थापित करने में मदद कर सकते हैं।
– कंपनी बनाने के बाद आप आराम से 1 लाख रुपए के निवेश पर 11 लाख रुपए तक कमा सकते है।

Home / Ratlam / घर में ऐसे उगाएं बिना मिट्टी से सब्‍जी,1 लाख के निवेश पर होगी हर महीने 11 लाख तक कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो