scriptरेलवे ट्रैक के पास कुछ भी करने से पहले रूक जाए: हो सकती है आप पर बड़ी कार्रवाई | firozpur dashara accident | Patrika News
रतलाम

रेलवे ट्रैक के पास कुछ भी करने से पहले रूक जाए: हो सकती है आप पर बड़ी कार्रवाई

रेलवे ट्रैक के पास कुछ भी करने से पहले रूक जाए: हो सकती है आप पर बड़ी कार्रवाई

रतलामFeb 06, 2019 / 05:43 pm

Yggyadutt Parale

patrika

रेलवे ट्रैक के पास कुछ भी करने से पहले रूक जाए: हो सकती है आप पर बड़ी कार्रवाई

फिरोजपुर दुर्घटना के बाद मंडल में सतर्कता, पुलिस, प्रशासन व रेलवे मिलकर चलाएगा सतर्कता का संयुक्त अभियान
रतलमा। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल के धोबीघाट के करीब आयोजित दहशरा मेला के दौरान अमृतसर सेक्शन में पिछले वर्ष हुई दुर्घटना के बाद अब जाकर रेलवे जागा है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद मंडल पुलिस, प्रशासन के साथ मिलकर मंडल रेलवे संयुक्त जागरुकता व सतर्कता का अभियान चलाने की शुरुआत करने जा रहा है।
मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकन ने बताया कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त के रिपोर्ट के अनुपालना में रतलाम मंडल द्वारा पर राज्य पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर गहन सतर्कता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।
इन बिंदुओ पर होगा काम
– मंडल के जीआरपी-आरपीएफ – पुलिस के साथ बैठक कर रेलवे ट्रैक के आस पास होने वाले मेला या अन्य कार्यक्रमों की जानकारी लेकर मेला के दौरान सतर्कता आदेश-गति प्रतिबंध लगाने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित किया जाएगा।
– शहरी क्षेत्र में रेलवे ट्रैक के आस-पास रहने वाले लोगों को समझाइश दी जाएगी कि रेलवे ट्रैक पर या उसके आस-पास कोई कार्य नहीं करें व इस क्षेत्र में कोई अवैधानिक कार्य करते पाए जाने पर उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्य किया जाएगा।
– गांव में पंचायतों एवं स्कूलों में जाकर बैनर, पंपलेट, नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर समपार फाटकों को पार करने एवं रेलवे लाइन के पास कोई अवैधानिक कार्य नहीं करने साथ ही साथ इसके नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा।
– रेल प्रशासन व प्रशासन मिलकर स्कूली बच्चों को रेलवे लाइन पास करते समय बरती जाने वाली सावधानियो के बारे में जानकारी दी जाएगी।
– इसके अतिरिक्त स्कूली बच्चों के लिए लोकोमोटिव वर्कशॉप एवं रेलवे यातायात कंट्रोल का दौरा भी कराया जाएगा जिससे बच्चों को गाड़ी का परिचालन किस प्रकार किया जाता है च ट्रेन कितनी गति से चलती है इनको एकाएक रोकने से उस पर क्या प्रभाव पड़ता है। बच्चों को गाड़ी को चलाने वाले लोको पायलट से भी बात करवाई जाएगी जो इस प्रकार की होने वाली दुर्घटनाओं के प्रत्यक्षदर्शी होते है।

खेत में फसल तक झूल रहे बिजली के खुले तार, किसान परेशान
बिजली कम्पनी को कई बार लिखित और मौखिक सूचना देने के बावजूद आज तक खेत झुलते वायरों को नहीं सहीं किया गया। हालात यह है कि कभी बड़ा हादसा हो सकता है। इस संबंध में समीपस्थ ग्राम बिलपांक के कृषक सत्यनारायण पिता अम्बाराम चौधरी ने मप्र पक्षेविविकंपलि. रतलाम ग्रामीण को शिकायत करते हुए कहा कि मेरे खेत से बिजली के गुजर रहे तार मात्र ७ फीट के आसपास ऊंचे हैं, जो कि कभी फाल्ट होने से मेरे द्वारा लगाई गई फसल गेहूं में आग लग सकती है। विद्युत मंडल बिलपांक केंद्र पर जाकर मौखिक व लिखित आवेदन दिया, लेकिन लाइनमैन द्वारा कोई सुधार नहीं किया गया।
सत्यनारायण ने बताया कि मैरे गेहूं की फसल सूख गई है और फाल्ट हो जाएगा तो आग लग जाएगी। बिलपांक में पदस्थ लाइनमैन सुधारने के नाम पर ५०० रुपए मांगे और कहा कि हमे जब समय मिलेगा आकर सुधार देंगे। कृषक ने कहा कि कर्मचारी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और मेरे खेत पर झूलते वायरों को ठीक किया जाए। अगर समय रहते ठीक नहीं किया तो जो भी जन-धन की हानि होगी उसकी सारी जवाबदारी मप्र विद्युत वितरण कम्पनी की होगी।
मेरे पास कोई शिकायत नहीं आई है, अगर ऐसी शिकायत आती है तो कार्यवाही की जाएगी।
जयेंद्रठाकुर, कार्यपालनयंत्री ग्रामीण मप्र पक्षेविविकंपलि. रतला

Home / Ratlam / रेलवे ट्रैक के पास कुछ भी करने से पहले रूक जाए: हो सकती है आप पर बड़ी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो