scriptबीपीएल सत्यापन के लिए पहले दल का प्रशिक्षण पूरा | First team training completed for BPL verification | Patrika News
रतलाम

बीपीएल सत्यापन के लिए पहले दल का प्रशिक्षण पूरा

– रतलाम शहर और ग्रामीण विकासखंड के 200 से अधिक अधिकारी रहे प्रशिक्षण में शामिल, 1226 से दल करेंगे दो लाख परिवारों की जांच
 

रतलामOct 13, 2019 / 09:14 pm

Sourabh Pathak

one nation one card scheme

इस स्कीम से अब बिना राशनकार्ड के भी मिलेगा राशन, जाने कैसे मिलेगा लाभ


रतलाम। जिले में बीपीएल परिवारों का सत्यापन कार्य शुरू करने के पहले प्रशासन ने टीमों के गठन का काम पूरा कर लिया है। अब इन टीमों को विकासखंड स्तर रविवार से प्रशिक्षण देने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके चलते पहले चरण में रतलाम शहर और रतलाम ग्रामीण विकासखंड के 200 से अधिक अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।
शासन के निर्देश पर प्रदेश स्तर पर बीपीएल परिवारों के सत्यापन का काम अभियान के रूप में किया जाना है। कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देशन में प्रारंभिक प्रशिक्षण रतलाम में पुराने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रविवार को आयोजित किया गया। इसमें लगभग 200 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण में अनुविभाग रतलाम शहर व अनुभाग रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में तैनात किए गए जांच दलों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान एसडीएम रतलाम ग्रामीण प्रवीण फुलपगारे और एसडीएम रतलाम शहर लक्ष्मी गामड़ भी उपस्थित रहे।
मास्टर ट्रेनर दिया प्रशिक्षण
जांच दलों को मास्टर ट्रेनर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। इसमें जिला आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना, सहायक आपूर्ति अधिकारी रश्मि खांबेटे, आरएन दिवाकर, एसए नकवी, मोहित मेघवंशी ने राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र-अपात्र श्रेणियों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही प्रपत्र भरना सिखाया गया, ऑनलाइन सबमिशन के बाद ऑफ लाइन जानकारी स्थानीय निकाय में जमा करने, मौके पर सत्यापन करने आदि बिंदुओं पर प्रशिक्षण में जानकारी दी गई।
आज जावरा में प्रशिक्षण
रतलाम शहर व ग्रामीण के बाद 14 अक्टूबर को जावरा विकासखंड में पहले चरण का प्रशिक्षण वहां के अधिकारी व कर्मचारियों को दिया जाएगा। इसके बाद द्वितीय चरण के प्रशिक्षण शुरू होंगे, जिसमें जांच दलों को आवश्यक सामग्री और शासन द्वारा प्रत्येक व्यक्ति से जुड़ी जानकारी से जुड़े दस्तावेज उपलब्ध कराएं जाएंगे। बस उक्त दस्तावेजों को देखकर उनकी जांच करने का काम संबंधित जांच दल को मौके पर पहुंचकर करना होगा कि पूर्व में दी गई जानकारी सही है या नहीं।
जिले में 1226 दल
जिलेभर में दो लाख बीपीएल परिवारों के सत्यापन के लिए 1226 अधिकारी व कर्मचारियों के दल गठित किए गए है। इन दलों द्वारा की जा रही जांच प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 125 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए है। दलों की जांच में यदि कहीं कोई दावा-आपत्ति आती है, तो उसकी जांच व निराकरण की कार्रवाई इन्हीं पर्यवेक्षकों के माध्यम से हो सकेगी।

Home / Ratlam / बीपीएल सत्यापन के लिए पहले दल का प्रशिक्षण पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो