scriptकरोड़ों रेल यात्रियों को मिलेगा 495 करोड़ रुपए की नई रेल लाइन से लाभ | good news for indian passengers | Patrika News
रतलाम

करोड़ों रेल यात्रियों को मिलेगा 495 करोड़ रुपए की नई रेल लाइन से लाभ

बड़ी सादड़ी से नीमच रेल मार्ग प्राथमिकता में हुआ शामिल, दो वर्ष में निर्माण के बाद सबसे अधिक लाभ रतलाम को

रतलामDec 19, 2021 / 02:27 pm

Ashish Pathak

railways

,,

पत्रिका एक्सक्लूसिव


रतलाम. केंद्र सरकार ने बड़ी सादड़ी से नीमच वाया छोटी सादड़ी नवीन रेलमार्ग प्राथमिकता की सूची में शामिल करने का फैसला किया है। यह रेलवे लाइन 48.35 किलोमीटर की है। इस फैसले के बाद रतलाम रेल मंडल को बड़ा लाभ होगा। वर्ष 2016 – 2017 में इस रेलमार्ग के सर्वे के लिए 10 लाख रुपए की मंजूरी हुई थी व 2019 में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने इस रेलमार्ग निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था। नीमच-बड़ी सादड़ी नई रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे को 495 करोड़ रुपए का अलॉटमेंट मिल गया है। इसके लिए फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है।
मंडल के रेल अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता सूची में लेने से इस रेलमार्ग के कार्य को गति मिलेगी। रेलवे बोर्ड ने पश्चिम रेलवे को इसे प्राथमिकता में लेने के लिए आदेश भी जारी कर दिए है। इस आदेश के बाद रेलवे की ओर से इस नए मार्ग के लिए शीघ्र ही नक्शा तैयार होने के बाद भूमि अधिग्रहण का कार्य भी शुरू किया जाएगा।
दोहरीकरण पूरा होने को, होगा लाभ


इस समय रेलवे ने चित्तौडग़ढ़ – नीमच सेक्शन में दोहरीकरण कार्य को चलाया हुआ है। अब यह अंतिम रुप में है। बड़ी सादड़ी – नीमच रेल लाइन का काम होने से इस सेक्शन में लाभ होगा। इसके बाद रेलवे नीमच – रतलाम दोहरीकरण कार्य को शुरू करेगी। इससे यात्रियों को तो लाभ होगा ही इसके साथ – साथ मालगाडिय़ों में आय का इजाफा भी रेलवे करेगी।
कई मार्ग से मिलेगी ट्रेन


असल में रेलवे जहां रतलाम से चित्तौडग़ढ़ रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य तो कर ही रही है, इसके साथ – साथ कोटा-अजमेर-चित्तौडग़ढ़-उदयपुर रेल लाइन का विद्युतिकरण कार्य को भी अंतिम रुप देने में लगी हुई है। ऐसे में यात्रियों को इन क्षेत्र के लिए भी रेल सुविधाओं का लाभ होगा। रेलवे मावली से बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन का कार्य भी वर्ष 2022 तक पूरा करने में लगी हुई है। ऐसे में मावली – बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन के बाद बड़ीसादड़ी से नीमच वाया छोटीसादड़ी के रेलमार्ग के बनने के बाद रतलाम का संपर्क पूरे देश में आसानी से जुड़ जाएगा।
तेजी से करवाएंगे कार्य को


बड़ी सादड़ी से नीमच रेल मार्ग को केंद्र सरकार ने अपनी प्राथमिकता में शामिल कर लिया है। जल्दी ही इसके लिए टेंडर आदि कार्य करवाए जाएंगे। निर्माण कार्य को प्राथमिकता से करवाया जाएगा।

– सीपी जोशी, सांसद, चित्तौडग़ढ़

Railway Recruitment 2021 : रखते हैं निम्न तकनीक योग्यता तो रेलवे में निकली भर्ती दे रही नौकरी का मौका, इस तिथि तक करें आवेदन

Home / Ratlam / करोड़ों रेल यात्रियों को मिलेगा 495 करोड़ रुपए की नई रेल लाइन से लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो