scriptखुशखबरी: अब 130 किमी की रफ्तार से दौड़गी ट्रेन, ट्रैक का ट्रायल शुरू | Good news: now the train will run at a speed of 130 km | Patrika News
रतलाम

खुशखबरी: अब 130 किमी की रफ्तार से दौड़गी ट्रेन, ट्रैक का ट्रायल शुरू

9 बजे नागदा से चली ट्रेन ने अमूनन 40 मिनट के रतलाम के रास्ते को महज 20 मिनिट में पूरा किया।

रतलामOct 30, 2020 / 11:59 am

Pawan Tiwari

pt1.png
रतलाम. दिल्ली-मुंबई के बीच रतलाम के रास्ते 130 की स्पीड से ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक परीक्षण आरडीएसओ की स्पेशल ट्रेन से शुक्रवार सुबह शुरू हो गया। ट्रेन के सफल परीक्षण के लिए मण्डल के चार वरिष्ठ अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। 9 बजे नागदा से चली ट्रेन ने अमूनन 40 मिनट के रतलाम के रास्ते को महज 20 मिनिट में पूरा किया।
रेलवे ने हाल ही में निर्णय लिया है कि दिल्ली से मुम्बई के बीच जो यात्री ट्रेन 90 से लेकर 110 की स्पीड से चलती हैं। उनको 130 की अधिकतम गति तक चलाया जाए। इसके लिए ही ट्रैक में जरूरी सुधार करने के लिए अत्याधुनिक मशीन से लैस आरडीएसओ की विशेष ट्रेन को लखनऊ से भेजा गया है।
इनको मिली जिम्मेदारी
रेल मंडल में ट्रेन के 6 नवंबर तक अलग-अलग दिन होने वाले गति परीक्षण के लिए पांच वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। इन अधिकारियों में वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक अभियंता पीआर मीणा, वरिष्ठ मण्डल बिजली इंजीनियर कर्षण अजित कुमार आलोक, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल, वरिष्ठ मण्डल संकेत व दूरसंचार प्रबंधक एके महावर के अलावा वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा प्रबंधक रमन कुमार शामिल हैं।
गार्ड चालक मण्डल
इस ट्रेन को 130 की गति से चलाने के लिए रेल चालक से लेकर गार्ड तक मण्डल के ही शामिल हैं। इतना ही नहीं मेघनगर से लेकर गोधरा तक जो गति नियंत्रक आदेश है उनको वापस ले लिया गया है। रेलवे के अनुसार नागदा से शुक्रवार सुबह 9 बजे ट्रेन 130 की गति से चली व यह प्रयास है कि 4 घन्टे में नागदा से बड़ोदरा पहुंचा जाए। ट्रेन में मीटर से तकनीकी खराबी मापने के लिए विशेष वायरिंग की गई है। करीब 12 उच्च अधिकारियों का दल ट्रेन में शामिल हैं जो हर 1 किलोमीटर के ट्रैक परीक्षण की रिपोर्ट दे रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो