स्वच्छता अभियान को फेल करती यहां की कॉलोनियां

स्वच्छता अभियान को फेल करती यहां की कॉलोनियां

By: Akram Khan

Published: 23 Feb 2020, 05:13 PM IST

जावरा। स्वच्छता अभियान में रैंक बनाने की इंतजार कर रही नपा को यहां की कुछ कॉलोनियां आइना दिखा रही है। इससे अभियान पूरी तरह फेल नजर आ रहा है। सज्जन विहार कॉलोनी शहर की पॉश कॉलोनियों में शुमार है, नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 30 के तहत यहां करीब 33 परिवार निवासरत है, कॉलोनीवासियों ने मुलभूत सुविधाओं के लिए नपा को विकास शुल्क, जलकर तथा भवन व सम्पत्ती कर भी पूर्ण रुप से जमा करवा दिया है, लेकिन पूर्व नपाध्यक्ष और वार्ड के पार्षद तथा उपाध्यक्ष के आपसी संबंधों में खटास के चलते कॉलोनीवासी मुलभूत सुविधाओं से वंचित थे। करीब चार माह पूर्व नपा सीएमओ से कॉलोनीवासियों ने समस्याओं को लेकर चर्चा की तो उन्होने कॉलोनी की पाईप लाईन को नपा की लाईन से जोड़ दिया,जिससे पानी तो मिल गया, लेकिन कॉलोनी में लगा नलकुप उपयोग से बाहर हो गया। कॉलोनाईजर ने बगीचा तो बनाया लेकिन विरान पड़ा है, इन दिनों बगीचा डस्टबीन बना हुआ है। सफाई के अभाव में यहा कचरे के ढेर लगे रहते है। लेकिन इस और नपा ध्यान नहीं दे रही है।

मंदसौर रोड़ फोरलेन से लगी सज्जन विहार कॉलोनी में निवासरत सभी रहवासियों ने नपा से मुलभूत सुविधाऐं पाने के लिए पानी, लाईट तथा नामांतरण शुल्क के साथ ही 2020 तक का समस्त टैक्स जमा कर दिया है, रहवासियो ने मुलभूत सुविधाओं के लिए कई बार मांग की लेकिन पूर्व नपाध्यक्ष अनिल दसेड़ा और उपाध्यक्ष तथा वार्ड के पार्षद पवन सोनी के बीच संबंध अच्छे नहीं होने के चलते सुनवाई नहीं हो सकी।

मांग रखी है
कॉलोनीवासी पंकज कांठेड़ ने बताया कि नपा सीएमओ डॉ केशवसिंह सगर से चर्चा की तो सीएमओ ने स्पॉट देखने की बात कहीं, अगले दिन सीएमओ कॉलोनी में पहुंचे और उन्होने तत्काल नपा की पाईप को कॉलोनी में पहले से डली लाईन से जोडऩे के आदेश जारी किए, जिसके नपा कॉलोनीवासियों की जल की समस्या तो समाप्त हो गई, लेकिन कॉलोनी में लगा नलकुप अनुपयोगी हो गया है, रहवासियों की माने तो यदि नपा इस नलकुप को भी अपने अधिगृहण में ले तो उससे भी कॉलोनीवासियों को पानी मिल सकता है। कॉलोनी की पाईप लाईन को नपा की पाईप लाईन से जोड़े जाने पर रहवासियों ने सीएमओ के प्रति हर्ष व्यक्त करते हुए अन्य मांग भी रखी है।

Akram Khan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned