scriptबगैर लाइसेंस के कृषि फर्म संचालक खरीदी-बिक्री करते धराए | Government news in madhya pradesh | Patrika News
रतलाम

बगैर लाइसेंस के कृषि फर्म संचालक खरीदी-बिक्री करते धराए

बगैर लाइसेंस के कृषि फर्म संचालक खरीदी-बिक्री करते धराए

रतलामAug 20, 2019 / 05:57 pm

Akram Khan

Teachers will be honored at block, district and state level in pali

अब यहां के शिक्षकों के सिर पर बंधेंगा ‘साफा’

रतलाम। कृषि विभाग के ढिलपुल रवैये के चलते जिले में सैंपलिंग तक ही कार्र्रवाई सीमित रह गए, जहां पर प्रशासनिक अधिकारियों तहसीलदार और नायब तहसीलदार ने दल में शामिल होकर दबिश दी, वहां पर एक्सपायरी डेट की दवाई तो कहीं बगैर लायसेंस के कृषि फर्म संचालक क्रय-विक्रय करते हुए धराए गए। रतलाम शहर की कृषि फर्म पर एक्सपायरी डेट की दवाई मिली तो बिलपांक में बगैर लायसेंस के क्रय-विक्रय करते हुए कृषि फर्म संचालक पकड़ा गया।
शहर सहित विकासखंडों में कृषि विभाग द्वारा गठित दल के अधिकारियों द्वारा सैंपल लेकर लैबों तक पहुंचाने का काम किया, इनमें से भी कई जगह बीज और दवाई के सैंपल अमानक आ चुके हैं। जिन्हे विभाग की और से अब तक नोटिस पहुंचे है, जबकि वे बीज के साथ दवाई का वितरण कर चुके हैं। अब जिला प्रशासन ने दल का गठन किया गया है जो सघन निरीक्षण कर नमूने लेने की कार्रवाई करेगा।
निर्देश पर दल गठित, सघन निरीक्षण करेगा
रुचिका चौहान के निर्देशानुसार द्वारा अब गुण नियंत्रण की दृष्टि से खरीफ वर्ष 2019 में विशेष सघन अभियान अन्तर्गत किसानों को वर्तमान में मिलने वाले आदान, उर्वरक एवं कीटनाशक दवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने एवं बाजार में अमानक स्तर के आदान की बिक्री पर रोक लगाने के साथ-साथ आदान सामग्री वास्तविक कीमत पर किसानों को प्राप्त हो। इसके लिए दल गठित किया गया है। इस दल में कृषि अधिकारियों के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं संबंधित तहसील के तहसीलदारों के निर्देशन में विकासखंड स्तरीय उडऩदस्ता दलों का गठन किया गया। उक्त संयुक्त गठित उडनदस्ता दल उर्वरक एवं कीटनाशक निरीक्षक द्वारा आदान विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों, गोदामों का सघन निरीक्षण कर नमूने लेने की कार्रवाई भी करेंगे।
एक दवाई, बीज के 22 सैंपल अमानक
जिले में छह विकासखंडों में खाद-बीज-दवाई के सैंपल लिए जा रहे हैं। बीज के 279 सैंपल में से 22 सैंपल अमानक पाए जा चुके हैंं। खरीफ-रबी सीजन के लिए ५२ दवाई सेम्पल लेने का विभाग के पास लक्ष्य है। इसमें से अब तक 37 सैंपल लिए जा चुके हैं। आलोट से लिया गया, एक कृषि फर्म से बीज का सेम्पल अमानक पाया गया है। इन सभी को विभाग की और से नोटिस पहुंचाए है। कई कृषि फर्मों से खाद-दवाई-बीज का किसानों वितरण किया जा चुका है, लेकिन अब तक कोई शिकायत नहीं आई है। उप संचालक कृषि रतलाम जीएस मोहनिया ने बताया कि जिले से खाद-बीज दवाई के सैंपल लिए जा रहे हैं। 22 सेम्पल बीज के अमानक है और एक दवाई का, जिस फर्म के सैंपल अमानक पाए गए है उन्हें नोटिस भेज कर जवाब मांगा है, इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Ratlam / बगैर लाइसेंस के कृषि फर्म संचालक खरीदी-बिक्री करते धराए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो