scriptस्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही एक पंचायत | government scheme | Patrika News
रतलाम

स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही एक पंचायत

स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही एक पंचायत

रतलामJul 21, 2018 / 05:36 pm

Akram Khan

patrika

स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही एक पंचायत

रतलाम। (जावरा) शहर से लगे ग्राम भीमाखेड़ी के सरपंच और सचिव के खिलाफ ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा हैं, सरपंच तथा सचिव की लापरवाही के चलते गांव पूरी तरह से कचरे के ढेर में तब्दील हो गया हैं। नालियों में गंदगी भरी पड़ी हैं। जिससे ग्रामीण खासे परेशान हैं। कई बार सरपंच और सचिव को सफाई के लिए बोला लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो पा रही हैं। ग्रामीणों ने सरपंच और सचिव के खिलाफ में एसडीएम से लेकर सीएम हेल्पलाईन तक शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई अब तक नहीं हो पाई हैं।
पंचायत के सचिव और सरपंच की घोर लापरवाही पंचायत भवन से ही शुरु हो रही हैं, गांव की सफाई तो दूर पंचायत भवन और प्रांगण की ही सफाई जवाबदारों द्वारा नहीं हो पा रही हैं। परिसर मे ही काफी मात्रा में गाजर घास उगी हुई हैं। गांव में सुदूर सड़क योजना, नल जल योजना के साथ ही कई काम स्वीकृत हो चुके हैं, लेकिन अब तक इनमे से एक भी योजना मूर्त रुप नहीं ले पाई हैं।
अभियान की धज्जियां
स्वच्छ भारत की अभियान की धज्जियां ग्राम पंचायत में उड़ रही हैं, गांधी जयंति के दिन प्रधानमंत्री ने इस अभियान का आगाज किया था, लेकिन इस गांव में गांधी जी की प्रतिमा के पास की कचरे के ढेर लगे पड़े हैं। वहीं जावरा से होकर कालूखेड़ा तक जाने वाले मुख्य मार्ग की नालियों में भी काफी गंदगी पसरी हुई हैं। भीमाखेड़ी का प्रसिद्ध हनुमान मंदिर के समीप किचड और कचरे से सनी नालियों में बारिश का पानी भी नहीं निकल पा रहा हैं, गंदगी और किचड़ से मंदिर तक गंदी नालियों का पानी पहुंचने लगा हैं। लेकिन इस और कोई भी जवाबदार ध्यान नहीं दे रहा हैं।
दूसरे गांव के हैं सरपंच और सचिव

गांव की समस्याओं पर ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए बताया कि सरपंच तथा सचिव दोनो ही भीमाखेड़ी के नहीं हैं, इसलिए वे गांव की समस्याओं की ओर ध्यान नहीं देते हैं। सरपंच को शिकायत करने के बाद भी वह आकर कभी इस और नहीं देखता हैं, वहीं सचिव भी इस और कोई ध्यान नहीं देता हैं।
जांच करवाते हैं
सरपंच और सचिव की और भी कई शिकायते मिली हैं, समस्याओं पर दल भेजकर जांच करवाई जाएगी।
व्हीके गुप्ता, सीईओ जनपद पंचायत, जावरा

Home / Ratlam / स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही एक पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो