नाला निर्माण किया तो बंद कर देंगे कृषि उपज मंडी में नीलामी

नाला निर्माण किया तो बंद कर देंगे कृषि उपज मंडी में नीलामी

Akram Khan | Publish: Sep, 07 2018 05:28:34 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

नाला निर्माण किया तो बंद कर देंगे कृषि उपज मंडी में नीलामी

रतलाम। (जावरा) अरनीयापीथा स्थित कृषि उपज मंडी में मसाला झोन में बने व्यापारियों के गोडाउन के पीछे मंडी समिति नाला निर्माण कर रही हैं। नाला निर्माण में नियमों को ताक में रखते हुए भारी भष्टाचार किया है। नाला बनने के बाद इसका पानी इस झोन में बने गोडाउन में घुसेगा। इसको लेकर कई बार व्यापारियों ने मंडी सचिव से शिकायत की लेकिन ना तो काम में गुणवत्ता बढ़ी और ना ही नाला निर्माण रुका लेकिन अब भी यदि घटिया सामग्री से बन रहे नाले का निर्माण नहीं रुका को व्यापाारी आंदोलन करने पर मजबूर होगें और मंडी में होने वाली निलामी को रोक देगें।
फोरलेन स्थित अरनीयापीथा कृषि उपज मंडी में मंडी समिति द्वारा मसाला झोन में नाला निर्माण कार्य प्रारंभ किया था। नाला निर्माण प्रारंभ होने के बाद से ही इसका विरोध प्रारंभ हो गया था। मसाला झोन में मसाला जिन्सों का व्यापार करने वाले व्यापारियों ने कई बार मंडी सचिव को नाला निर्माण सही ढंग से करने तथा गुणवत्ता का ध्यान रखने को लेकर पत्र लिखे और शिकायत की। कई बार मंडी सचिव व इंजीनियरों को मौका मुआयना करवाते हुए व्यापारियों ने कहा कि नाले का ढाल करीब ७ फीट का होना चाहिऐं, लेकिन ठेकेदार द्वारा वर्तमान ३ फीट का ढाल देकर ही नाला बनाया जा रहा हैं। जिससे आगे जाकर पानी रुकने की संभावना बनी रहेगी। जिससे पानी गोडाउन में घुसेगा। कई बार शिकायत के बाद भी अब तक कार्रवाई नहीं हो पाई हैं और ना ही नाला निर्माण रुक पाया हैं। कृषि उपज मंडी के व्यापारियों ने बताया कि अब भी यदि मंडी प्रशासन उनकी सुनवाई नहीं करता हैं और मापदण्ड के अनुरूप नाले का निर्माण नहीं करवाता हैं और जो नाला वर्तमान में बन रहा हैं, उसका निर्माण नहीं रोकता हैं, तो मजबूर होकर व्यापारियों को मंडी में निलामी बंद करना होगी। जिससे किसानों को होने वाली परेशानी की जिम्मेदारी पूरी तरह से मंडी प्रशासन की रहेगी।
करवा दिया हैं लेवल सही
लेवल में दिक्कत आ रही थी, उसे तोड़कर फिर खुदवाया और पुन: निमार्ण कार्य प्रारंभ करवाया हैंं। इसके बाद भी पानी रुकता हैं तो ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जाकर, पुन: नाले को खुदवाया जाएगा और निर्माण करवाया जाएगा।
एसके मुनिया, मडी सचिव

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned