scriptविद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल | Government school pauper in matters of students | Patrika News
रतलाम

विद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल

विद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल

रतलामDec 27, 2019 / 11:28 am

kamal jadhav

विद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल

विद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल

रतलाम। तमाम सरकारी योजनाओं के बाद भी जिले के सरकारी स्कूल विद्यार्थियों के मामले में कंगाल होते जा रहे हैं। जिले के सवा सौ स्कूलों में छात्र संख्या का आंकड़ा 20-20 के पार भी नहीं पहुंच रहा है। विद्यार्थियों के पंजीयन की स्थिति यह है कि कहीं १० तो कहीं इससे भी कम छात्र संख्या इन स्कूलों में बची हुई है। कुछ स्कूलों में तो इससे भी ज्यादा बुरी स्थिति देखने को मिल रही है। ऐसे में इन सरकारी स्कूलों और इनके लिए शासन की नीतियों के औचित्य पर ही सवाल खड़े हो जाते हैं कि आखिर इनमें बच्चे क्यों नहीं आ रहे हैं।
सभी प्राथमिक व ईजीएस स्कूल
जिन स्कूलों में एनरोलमेंट की स्थिति बेहद खराब हैं उनमें सबसे ज्यादा स्थिति ईजीएस (शिक्षा गारंटी शाला) की है जो किसी समय गुरुजी रख कर जहां प्राथमिक विद्यालय नहीं होते थे वहां खोले गए थे। बाद में इन्हें प्राथमिक विद्यालय के रूप में पदोन्नत तो कर दिया गया किंतु इनका नाम ईजीएस ही रखा हुआ है। इन्हीं ईजीएस में ही छात्रों का टोटा पड़ा हुआ है। वैसे प्राथमिक विद्यालयों की संख्या भी कम नहीं है जहां छात्र संख्या बहुत कम हो गई है।

आदिवासी अंचल में अच्छी स्थिति
सामान्य विकासखंडों की तुलना में आदिवासी विकासखंडों में ऐसे स्कूलों की संख्या बेहद कम है यानि कहा जा सकता है कि इन विकासखंडों में सरकारी स्कूलों में बच्चे अच्छी संख्या में आ रहे हैं। इन विकासखंडों में सैलाना और बाजना है जहां ऐसे स्कूलों की संख्या मात्र १५ है जबकि जिले के दो सामान्य विकासखंडों जावरा और रतलाम में सबसे ज्यादा संख्या ऐसे स्कूलों की है जहां जिनमें बच्चों की संख्या बेहद कम रहने से संकट खड़ा हो गया है।
ऐसे भी हैं स्कूल
जिले में कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जिनमें पांच से भी कम विद्यार्थियों की संख्या इस समय दर्ज है। इन स्कूलों में से जावरा विकासखंड के गांव राजाखोरा के ईजीएस में मात्र एक बच्चा भर्ती बताया गया है। पिपलौदा में आश्रम शाला चिकलाना में पांच, जावरा के गुजरबर्डिया और नाउखेड़ी में महज आठ-आठ बच्चे ही दर्ज बताए गए हैं। इन स्कूलों में कम से कम दो शिक्षक तो पदस्थ हैं। ऐसे में इन सरकारी स्कूलों में पांच और आठ बच्चों को दो-दो शिक्षक पढ़ा रहे हैं।
ये हैं सरकारी योजनाएं
सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने और पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार ने मध्याह्न भोजन, गणवेश, साइकिल, पुस्तकें देने की बड़ी योजनाएं चला रखी है। सरकारी स्कूल में आने वाले हर बच्चे को यह सुविधा मिलती है। पांचवीं में पढने वाले बच्चों के साथ छात्रा को अलग से छात्रवृत्ति देने की भी योजना सरकार ने लागू कर रखी है।

20 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की जानकारी
विकासखंड ————- स्कूलों की संख्या
आलोट ———————- 23
बाजना ———————- 07
जावरा ———————- 31
पिपलौदा ——————– 26
रतलाम ——————— 32
सैलाना ——————— 08

————
एनरोलमेंट बढ़ाने के लिए शिक्षकों को कहा
कई प्राथमिक व ईजीएस शालाओं में एनरोलमेंट बहुत कम है यह सही है। हमने शिक्षकों को अपने स्तर पर प्रयास करके इनकी संख्या बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए हैं। हम भी बीआरसीसी और बीएसी के माध्यम से इस पर फोकस कर रहे हैं।
अमर कुमार वरधानी, डीपीसी, रतलाम

Home / Ratlam / विद्यार्थियों के मामलों में सरकारी स्कूल कंगाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो