scriptशिवराज सरकार का MASTER STROKE, हर युवा को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें सरकार की पूरी योजना | govt jobs 2018 latest hindi news | Patrika News

शिवराज सरकार का MASTER STROKE, हर युवा को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें सरकार की पूरी योजना

locationरतलामPublished: Jul 04, 2018 01:37:45 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

शिवराज सरकार का MASTER STROKE, हर युवा को मिलेगी सरकारी नौकरी, यहां पढ़ें सरकार की पूरी योजना

govt jobs 2018 latest hindi news

shivraj singh sarkar de rahi sabhi ko govt jobs news

रतलाम। MP की शिवराज सिंह चौहान की सरकार के एक ही मास्टर स्ट्रोक के कांगे्रस के होश उड़ा दिए है। सरकार ने चुनाव के पहले बड़ी संख्या में रिक्त पडे़ पदों को भरने का निर्णय लिया है। बड़ी बात ये है कि अब तक सरकार पर जो आरोप नौकरी को लेकर उम्र को लेकर लग रहे थे, वो अब न लगेंगे, क्योकि सरकार ने इस मामले में बड़ा निर्णय ले लिया है।
चुनावी वर्ष होने से इस बार सरकार छोटे से लेकर बड़े तक हर किसी को साधने में जुटी हुई है। यहीं कारण है कि चुनाव के ठीक पहले सरकार ने व्यापम के माध्यम से 2700 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती परीक्षा की खास बात यह है कि पहली बार इसमें सामान्य वर्ग के 40 वर्ष तक के बैरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे है। इसमें भी शैक्षणिक योग्यता अधिकतम 12 वीं पास मांगी गई है।
बड़ी छूट रहे परीक्षा में इस बार

व्यापम द्वारा आयोजित की गई परीक्षा में कुछ में सीपीसीटी की अनिवार्यता है, तो कुछ में इसके नहीं होने पर भी छूट दी गई है। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी पाने वाले को हर पद के लिए उचित वेतन के साथ पद भी बेहतर है। युवाओं की माने तो वह भी इस परीक्षा के होने से खुश है, क्योकि उनके लिए सरकारी नौकरी पाने के लिए इससे बेहतर मौका और कोई नहीं हो सकता है। बस इस नौकरी को पाने के लिए अब सभी को थोड़ी मेहनत करना पड़ेगी, जिससे कि वह परीक्षा उत्तीर्ण कर इसे पास सके।
अन्य वर्ग में थी उम्र की छूट

अब से पहले आयोजित हुई सरकारी भर्ती के लिए उम्र के बंधन में छूट सिर्फ सामान्य वर्ग को छोड़ अन्य वर्ग को उनकी जाति के हिसाब से मिलती थी। कुछ समय पूर्व सामान्य वर्ग के लोगों के लिए उम्र सीमा के बंधन को थोड़ा खत्म कर उन्हे भी मौका दिया गया था, लेकिन इस बार जो मौका सरकार ने दिया है, ऐसा मौका शायद ही फिर कभी इन्हे मिल सके। इसके पीछे कारण भर्ती के दौरान इस वर्ग के युवा बेरोजगारों के लिए भी बड़ी संख्या में पद निकाले गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो