scriptindian railway : ट्रेन को 160 की speed से चलाने की तैयारी, देखें वीडियो | indian railway latest hindi news | Patrika News

indian railway : ट्रेन को 160 की speed से चलाने की तैयारी, देखें वीडियो

locationरतलामPublished: Mar 21, 2022 12:20:57 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

भारतीय रेलवे में नई दिल्ली से मुंबई तक 130 से 160 की गति करने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए ट्रैक, सिग्नल को अपडेट करने की तैयारी हो रही है।

indian railway latest hindi news

indian railway latest hindi news

रतलाम. भारतीय रेलवे में नई दिल्ली से मुंबई तक 130 से 160 की गति करने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए ट्रैक, सिग्नल को अपडेट करने की तैयारी हो रही है। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में इसको लेकर तैयारी तेजी से चल रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x898dlj
नई दिल्ली से मुंबई तक रेलवे ने 160 की गति से यात्री ट्रेन को चलाने की योजना बनाई है। इस पर काम करने की शुरुआत रेल मंडल ने कर दी है। फिलहाल रतलाम रेल मंडल में 100 से लेकर 130 की गति से यात्री ट्रेन अलग-अलग सेक्शन में दौड़ रही है, इसी गति को बढ़ाकर 160 अब करना है। इसके लिए रेलवे एक तरफ दिल्ली – रतलाम – मुंबई तक सुरक्षा दिवार बनाने जा रही है, वही दूसरी तरफ ट्रैक को बेहतर करने का काम भी करेगी।
Case of cheating surfaced in the name of job in railway
IMAGE CREDIT: patrika
अभी दौड़ा रहे 130 की गति से

रेलवे में कुछ समय पूर्व तक मंडल की बात करें तो 90 से लेकर 100 तक की गति से यात्री ट्रेन दौड़ा करती थी। समय के बदलाव के साथ रेल मंडल के विभिन्न सेक्शन में काम किए गए तो गति बढ़कर 130 तक की हो गई। फिलहाल बात करें तो नागदा से लेकर रतलाम तक दोनों दिशा में 130 की गति की अधिकतम मंजूरी है। इसके अलावा रतलाम से लेकर लिमखेड़ा व लिमखेड़ा से लेकर गोधरा तक 100 से लेकर 120 तक की अधिकतम गति मंजूर की हुई है। ऐसे में अब इन सेक्शन में भी गति को बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है।
0:00
160 के लिए बन रहे सुरक्षा दिवार

असल में नई दिल्ली से रतलाम के रास्ते मुंबई तक यात्री ट्रेन की अधिकतम गति को 130 से बढ़ाकर 160 करने का लक्ष्य भारतीय रेलवे ने लिया है। इसके लिए प्राथमिकता से सुरक्षा दिवार बनाई जा रही है। रेल मंडल के कुछ हिस्सों में इसका निर्माण शुरू हो गया है। इसके अलावा अन्य सेक्शन में इसको बनाना है। इसके अलावा इंजीनियरिंग विभाग, संकेत व दुरसंचार विभाग को सबसे अधिक काम गति बढ़ाने के लिए करना है। इसके लिए योजना पर काम अंतिम चरण में है। इसके लिए अब तक पुराने हो गए ब्रिज को गडर डालकर नया किया गया है, अब इसके आगे इनके रेल याने की पटरी को बदलने से लेकर स्लीपर, टै्रक, गिट्टी-मिट्टी, सिग्नल, पाइंट्स, जाइंट्स आदि पर काम रेलवे करेगी।
railways.jpg
हमारी तैयारी जारी है

रेल मंडल में इस समय 100 से लेकर 130 तक की गति दिल्ली – रतलाम – मुंबई सेक्शन में मंजूर है। इस गति को बढ़ाकर 160 करना है। इसको लेकर तैयारी जारी है।
– खेमराज मीणा, मंडल रेलवे प्रवक्ता

indian railway latest hindi news
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो