scriptबदल गए भारतीय रेलवे में हेल्पलाइन नंबर, नए जानने के लिए पढ़ें यह खबर | Indian Railway Launch New Help Number | Patrika News
रतलाम

बदल गए भारतीय रेलवे में हेल्पलाइन नंबर, नए जानने के लिए पढ़ें यह खबर

इस एप के जरिये किसी भी तरह की घटना के लिए जीआरपी को सूचना दे सकते है

रतलामJun 21, 2019 / 11:19 am

kamal jadhav

Help Line Number

बदल गए भारतीय रेलवे में हेल्पलाइन नंबर, नए जानने के लिए पढ़ें यह खबर

रतलाम। मप्र जीआरपी ने रेल यात्रियों की मदद के लिए नया एप लांच किया है जिसे मप्र जीआरपी हेल्प एप नाम दिया है। इस एप के जरिये किसी भी तरह की घटना के लिए जीआरपी को सूचना दे सकते है। यही नहीं यदि कोई सूचना टाइप नहीं कर सकता है या जहरखुरानी की स्थिति में बेहोश होने जा रहा है तो केवल एसओएस पर अपना अंगूठा लगा दे तो भी उस तक मदद पहुंचाने का दावा जीआरपी की तरफ से किया जा रहा है। यह एप गुरुवार को ही लांच किया गया है। जीआरपी के एडिशनल एसपी राकेश खाखा ने जीआरपी थाने पर मीडियाकर्मियों को इसकी जानकारी दी।
किसी भी ट्रेन में कर सकते हैं उपयोग
जीआरपी के एडिशनल एसपी खाखा के अनुसार इस एप के जरिये ट्रेनों में चलने वाले यात्री किसी भी ट्रेन से मदद के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। जिस तरह से १०० डायल पर सूचना देने के बाद नजदीकी १०० डायल फरियादी तक पहुंच सकती है या घायल की मदद करने जाती है उसी तरह इससे सूचना देते ही यात्री की लोकेशन पता चलेगी और उसके नजदीकी कोच, रेलवे स्टेशन से जीआरपी मदद के लिए पहुंच जाएगी। एप में सूचना देते ही संबंधित व्यक्ति की जीपीएस लोकेशन पता चल जाएगी और उसी अनुसार जीआरपी के जवान उस तक पहुंच सकेंगे।
प्लेट स्टोर से होगा डाउनलोड
एएसपी रेल खाखा ने बताया इसे आम यात्री भी प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकता है। एंड्राइड फोन में इसे डाउन लोड करके कोई भी रख सकता है किंतु उसका मोबाइल नंबर इसमें रजिस्टर्ड करना पड़ता है। इसी से संबंधित व्यक्ति ट्रेन के अंदर या रेलवे स्टेशन पर है तो उसकी लोकेशन पता चल सकेगी। किसी तरह की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी भी इस एप के जरिये जीआरपी को दी जा सकती है। एसपी रेल कृष्णावेणी देशावतु ने इसे आज ही पूरे विभाग में हर अधिकारी और कर्मचारी को भेजकर इसकी लांचिंग करते हुए रेव यात्रियों को लाभ पहुंचाने का अनुरोध किया है।

Home / Ratlam / बदल गए भारतीय रेलवे में हेल्पलाइन नंबर, नए जानने के लिए पढ़ें यह खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो