scriptहेरिटेज ट्रेन जुलाई के पहले सप्ताह से चलेगी | Indian Railway Ratlam mandal | Patrika News
रतलाम

हेरिटेज ट्रेन जुलाई के पहले सप्ताह से चलेगी

इसी सप्ताह जारी होगा टाइम टेबल

रतलामJun 29, 2022 / 05:31 pm

Yggyadutt Parale

हेरिटेज ट्रेन जुलाई के पहले सप्ताह से चलेगी

हेरिटेज ट्रेन जुलाई के पहले सप्ताह से चलेगी

रतलाम. मध्यप्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन जुलाई माह के पहले सप्ताह से हरियाली वादियों में दौड़ती नजर आएगी। इसके लिए रेल मंडल ने रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर दी है। जुलाई माह के पहले सप्ताह से पर्यटकों को काउंटर से लेकर ऑनलाइन टिकट यात्रा के लिए मिलना शुरू हो जाएंगे। ट्रेन का टाइम टेबल इसी सप्ताह जारी करने की तैयारी वाणिज्य विभाग और परिचालन विभाग कर रहा है।
रेल मंडल ने ट्रेन के कोच और पॉवरकार को मेंटनेंस के लिहाज से बीकानेर डिपो भेजा है। गत वर्ष की तरह ही ट्रेन में विस्टाडोम और सामान्य कोच रहेंगे। विस्टाडोम का किराया एक ओर का 265 रुपए रखा गया है। जबकि अन्य नॉन एसी कोच का किराया 20 रुपए है।
27 मार्च को की थी बंद ट्रेन

प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटक स्थल पातालपानी – टांट्या भील, प्राचीन हनुमान मंदिर, पिकनिक स्पॉट कालाकुंड के बीच दौडऩे वाली इस ट्रेन को रेलवे ने 27 मार्च को बंद किया था। अब मानसून की शुरुआत होते ही ट्रेन को फिर चलाया जाएगा।
पारदर्शी कोच है आकर्षण का केंद्र

वर्ष 2021 में रेलवे ने हेरिटेज ट्रेन में पर्यटकों के सफर को बेहतर और आरामदायक बनाने के लिए एसी विस्टाडोम लगाएं थे। इन कोच में बड़े साईज के विंडो ग्लासए ट्रेलिंग विंडो, फलैक्स टेबल और साइड पेंट्री है। पर्यटकों की सुविधा के लिए कोच में स्वच्छ टायलेट का निर्माण भी किया गया है। कोच की बाहरी भाग को आकर्षक पीवीसी शीट से डेकोरेट किया है। अधिक किराया होने से रेलवे को राजस्व भी बेहतर मिल रहा है। यह सुविधा इस बार भी ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को मिलेगी।
किराया नहीं बढ़ेगा

ट्रेन में कोच और पॉवर कार को मेंटनेंस के लिए बीकानेर भेजा गया है। इसी सप्ताह पॉवर कार आ जाएगा। ट्रेन संचालन के लिए मीटरगेज के अतिरिक्त कोच मौजूद है। जुलाई के पहले सप्ताह में ट्रेन संचालन शुरू कर दिया जाएगा। ट्रेन पहले के समयानुसार ही संचालित की जाएगी। किराया भी पहले की तरह की लगेगा। इस ट्रेन में दो एसी विस्टाडोम कोच, तीन नॉन एसी चेयर कार रहेगी।
– विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो